ओमर अब्दुल्ला शपथ लेंगे जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में, ये 10 नेता बन सकते हैं मंत्री

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Oct 2024 12:06:04 PM
Omar Abdullah will take oath as the Chief Minister of Jammu and Kashmir, these 10 leaders can become ministers

ओमर अब्दुल्ला शपथ ग्रहण समारोह: जम्मू और कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री ओमर अब्दुल्ला बुधवार को शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में होगा, जिसमें उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शपथ दिलाएंगे।

जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरसन के बाद पहली बार नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की है और ओमर अब्दुल्ला को जम्मू और कश्मीर के संघ शासित क्षेत्र का पहला मुख्यमंत्री चुना गया है। ओमर अब्दुल्ला आज (16 अक्टूबर) को शपथ लेने जा रहे हैं, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों की शपथ ग्रहण समारोह आज SKICC में सुबह 11:30 बजे आयोजित किया जाएगा।

भारत के गठबंधन नेताओं को आमंत्रण

शपथ ग्रहण समारोह के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कार्यक्रम में कई वीवीआईपी के शामिल होने की संभावना है, इसलिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत गठबंधन की घटक पार्टियों को आमंत्रण भेजा गया है।

नेशनल कांफ्रेंस (NC) कश्मीर प्रांतीय अध्यक्ष नसीर असलम वानी ने कहा कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कौन-कौन समारोह में शामिल होगा। हालांकि, एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने जानकारी दी है कि मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे। इसके साथ ही, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इन नेताओं की हो सकती है शिरकत

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव KC वेणुगोपाल, NCP के शरद गुट की नेता सुप्रिया सुले, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, CPI नेता डी राजा, DMK सांसद कनिमोझी करुणानिधि और SAD अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल शामिल हो सकते हैं।

ओमर अब्दुल्ला के मंत्रिमंडल में संभावित मंत्री

ओमर अब्दुल्ला के मंत्रिमंडल में संभावित मंत्रियों के नाम भी सामने आए हैं। माना जा रहा है कि साकीना इटू, सईफुल्लाह मीर, अब्दुल रहीम राठर, अली मोहम्मद सागर, सुरेंद्र चौधरी, फारूक शाह, नजीर अहमद और अहमद मीर भी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.