Omar Abdullah Net Worth: इतनी संपत्ति के मालिक है कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, क्लिक कर जानें यहाँ

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Oct 2024 01:13:25 PM
Omar Abdullah Net Worth: Kashmir Chief Minister Omar Abdullah owns this much property, click here to know

PC: Mathrubhumi English

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जो शीर्ष पद पर उनका दूसरा कार्यकाल है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद यह क्षेत्र में पहली निर्वाचित सरकार भी है। शपथ ग्रहण समारोह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में प्रमुख भारतीय ब्लॉक नेताओं की मौजूदगी में हुआ। हम आपको उनकी नेट वर्थ यानी कुल संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं। 

उमर अब्दुल्ला, प्रसिद्ध अब्दुल्ला राजनीतिक वंश से आते हैं, क्षेत्र की राजनीति में एक प्रमुख नाम रहे हैं, इससे पहले वे 2009 से 2015 तक मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इंग्लैंड के रोचफोर्ड में जन्मे उमर अब्दुल्ला का राजनीतिक करियर शानदार रहा है, उन्होंने 28 साल की उम्र में संसद सदस्य (एमपी) के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी।

उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि में स्कॉटलैंड के स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री शामिल है, जो वाणिज्य में उनके स्नातक की डिग्री के पूरक हैं। मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल से पहले, अब्दुल्ला ने प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रशासन के तहत वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री के रूप में केंद्र सरकार में योगदान दिया।

2002 में, उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस की जम्मू और कश्मीर इकाई के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, इसके बाद 2009 में वे राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री बने। अपनी प्रमुख राजनीतिक स्थिति के बावजूद, उमर अब्दुल्ला की व्यक्तिगत संपत्ति कश्मीर के अन्य नेताओं की तुलना में मामूली है।

उमर अब्दुल्ला की कुल संपत्ति 
अपने चुनावी हलफनामे के अनुसार, अब्दुल्ला के पास घर, कार या कोई व्यवसाय नहीं है। उनकी घोषित कुल संपत्ति 54.45 लाख रुपये है, जिसमें मात्र 95,000 रुपये नकद हैं। उनकी अधिकांश संपत्ति एचडीएफसी बैंक, एसबीआई दिल्ली, एचडीएफसी श्रीनगर और जेएंडके बैंक सहित विभिन्न बैंकों में सावधि जमा में है, जो कुल मिलाकर लगभग 23.50 लाख रुपये है। इसके अतिरिक्त, उनके पास 30 लाख रुपये मूल्य के आभूषण हैं।

उमर अब्दुल्ला की आय का स्रोत मुख्य रूप से पूर्व विधायक और सांसद के रूप में उनकी पेंशन है, जो क्रमशः 7.92 लाख और 19.39 लाख रुपये सालाना है। यह वित्तीय स्थिति अन्य कश्मीरी नेताओं, जैसे कि पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन, की तुलना में बिल्कुल अलग है, जिनके पास 19 करोड़ रुपये की संपत्ति और 82 लाख रुपये की वार्षिक आय है।

उमर अब्दुल्ला का निजी जीवन भी लोगों की नज़रों में रहा है, खास तौर पर 1994 में पायल नाथ से उनकी शादी, जो उनकी प्रेम कहानी के कारण काफ़ी चर्चित रही। सेवानिवृत्त सेना अधिकारी की बेटी पायल नाथ और अब्दुल्ला के दो बेटे ज़ाहिर और ज़मीर हैं।

हालाँकि, यह जोड़ा 2009 से अलग रह रहा है, और अब्दुल्ला वर्तमान में अपनी पत्नी के साथ तलाक की कार्यवाही में लगे हुए हैं। इसके अतिरिक्त, उमर की बहन सारा अब्दुल्ला की शादी पहले कांग्रेस नेता सचिन पायलट से हुई थी, हालाँकि अब उनका तलाक हो चुका है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.