Om Birla फिर से बनेंगे स्पीकर, विपक्ष भी राजी, क्या चुने जाएंगे निर्विवाद?

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2024 11:57:35 AM
Om Birla will become speaker again, opposition also agrees, will he be elected unopposed?

pc: livehindustan

लोकसभा अध्यक्ष पद को लेकर कई दिनों की अनिश्चितता के बाद एनडीए ने ओम बिड़ला को फिर से इस पद के लिए नामित करने का फैसला किया है। पिछली लोकसभा में भाजपा के ओम बिड़ला अध्यक्ष थे। सूत्रों ने बताया कि श्री बिड़ला आज सुबह अपना नामांकन दाखिल करेंगे। सूत्रों ने बताया कि विपक्षी दल इंडिया के इस पद के लिए चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है और श्री बिड़ला के निर्विरोध चुने जाने की संभावना है। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव सांसदों के साधारण बहुमत से होता है।

2014 और 2019 के चुनावों के बाद प्रचंड बहुमत की बदौलत भाजपा ने सुमित्रा महाजन और ओम बिरला को इस पद के लिए नामित करने में कोई चुनौती नहीं दी। हालांकि, इस बार उसके पास पर्याप्त संख्या नहीं है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी 240 सीटों के साथ संसद में सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन बहुमत से 32 सीटें कम है, जिसका मतलब है कि सत्ता में बने रहने के लिए उसे नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी पर निर्भर रहना होगा।

हालांकि विपक्ष ने मांग की है कि उन्हें उपसभापति चुनने का विकल्प दिया जाए। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को स्पष्ट कर दिया है कि उपसभापति विपक्ष की बेंच से होना चाहिए। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि विपक्ष भी आम सहमति चाहता है, लेकिन स्वस्थ परंपराओं का पालन किया जाना चाहिए। इससे पहले आज श्री बिरला ने संसद के दूसरे दिन की कार्यवाही से पहले प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की।


ओम बिरला छात्र नेता के रूप में अपने शुरुआती दिनों से ही भाजपा से जुड़े रहे हैं। वे वर्तमान में राजस्थान के कोटा-बूंदी निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं और हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में लगातार दूसरी बार चुने गए हैं। इससे पहले, वे राजस्थान विधानसभा में विधायक के रूप में तीन कार्यकाल तक सेवा दे चुके हैं।


2019 में, बिड़ला को सर्वसम्मति से 17वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया, वे इस पद पर आसीन होने वाले राजस्थान के पहले सांसद बने। उनके चयन को कई लोगों ने आश्चर्य के रूप में देखा, लेकिन सभी को साथ लेकर चलने की उनकी क्षमता के लिए उनकी प्रशंसा की गई।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.