कोई भी संत या योगी कभी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता: योगी आदित्यनाथ

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2024 02:22:49 PM
No saint or yogi can ever be a slave to power: Yogi Adityanath

pc: hindustantimes

रविवार को चंदौली के रामगढ़ में बाबा कीनाराम की जन्मस्थली बाबा कीनाराम मठ में 425वें अवतरण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "कोई भी संत या योगी कभी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता। इसके बजाय, वे समाज को अपने पदचिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं। बाबा कीनाराम ने 425 साल पहले अपने जन्म के बाद दिव्य साधना के माध्यम से यही हासिल किया।"

सीएम ने बाबा कीनाराम की विरासत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनकी कहानियाँ चमत्कारों से भरी हैं।

उन्होंने बताया कि कैसे बाबा कीनाराम ने समाज के कल्याण के लिए कई कार्य किए और तत्कालीन शासक शाहजहाँ को फटकार कर भगा दिया था।

योगी आदित्यनाथ ने कहा, "बाबा कीनाराम की दिव्य साधना का परिणाम आज स्पष्ट है। काशी में स्थापित क्रीं कुंड भारत की सभी साधना पद्धतियों को एक करने का प्रमाण है।"

सीएम ने आगे जोर देकर कहा कि भारत गुलाम इसलिए बना क्योंकि विदेशी आक्रमणकारी समाज को विभाजित करने में सफल रहे। "एक संत पूरे समाज को जोड़ता है और उन्हें अपने मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि संतों और संन्यासियों की उपलब्धियां और साधना हमेशा राष्ट्रहित, समाजहित और मानव कल्याण में निहित होती हैं। 

सीएम ने बाबा कीनाराम को नमन करते हुए कहा, मेरा कार्यक्रम सोनभद्र में था, लेकिन उनकी कृपा से मुझे यहां आने का सौभाग्य मिला। बाबा कीनाराम जन्म से ही दिव्य व्यक्तित्व थे, एक संपन्न परिवार में जन्मे। उन्होंने साधना के माध्यम से सिद्धियां प्राप्त कीं, लेकिन बाबा ने अपनी आध्यात्मिक उपलब्धियों का उपयोग राष्ट्र और लोगों के कल्याण के लिए किया। एक तरफ उन्होंने दलितों, आदिवासियों और समाज के विभिन्न वर्गों को एकजुट करने का काम किया। उन्होंने भेदभाव मुक्त समाज की भावना जगाई, जो एक संत, अघोराचार्य या योगी के माध्यम से ही संभव था। योगी ने आगे कहा कि बाबा कीनाराम ने भारत की सभी साधना पद्धतियों को मिलाकर काशी में क्रीं कुंड की स्थापना की। 

उन्होंने कहा, उनकी शक्ति और पवित्रता का प्रमाण हमारे सामने है। सीएम ने यह भी कहा, जब चंदौली में मेडिकल कॉलेज बन रहा था, तो हमारे विधायक और सांसद ने प्रस्ताव रखा कि बाबा के नाम पर कुछ होना चाहिए। मैंने सुझाव दिया कि मेडिकल कॉलेज एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी। यह हमारा सौभाग्य है कि पूज्य बाबा के नाम पर बना मेडिकल कॉलेज अब लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और खुशहाली का माध्यम बनेगा।”

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.