Bypoll results: NDA या INDIA? 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर आज होगा फैसला

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2024 10:17:17 AM
NDA or INDIA? Decision will be taken today on 13 assembly seats of 7 states

PC: indiatoday


सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है। यह चुनावी कवायद लोकसभा चुनावों के बाद पहली थी, जिसमें भाजपा बहुमत से दूर रह गई और विपक्षी गुट भारत को मजबूती मिली। विधानसभा उपचुनाव परिणाम 2024 पर यहां 10 बिंदु दिए गए हैं: 

  1. सात राज्यों: बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था। 
  2. जिन विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ उनमें पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला; हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़; उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर; पंजाब में जालंधर पश्चिम; बिहार में रूपौली; तमिलनाडु में विक्रवंडी और मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा शामिल हैं। इनमें से चार राज्यों में INDIA ब्लॉक के घटकों का शासन है, जबकि बाकी में भाजपा या एनडीए की सरकार है। 
  3. पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए दांव ऊंचे हैं। सत्तारूढ़ दल ने 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में मानिकतला सीट जीती, जबकि भाजपा ने रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बागदा जीती। बाद में, भाजपा विधायक तृणमूल में चले गए। 
  4. हिमाचल प्रदेश में चुनावी कवायद कई दिग्गजों और कुछ नए लोगों के भाग्य का फैसला करेगी, जिसमें मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा निर्वाचन क्षेत्र से शामिल हैं। 
  5. उत्तराखंड में, मंगलौर निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जो पिछले साल अक्टूबर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद हुआ था। भाजपा ने मुस्लिम और दलित बहुल मंगलौर सीट कभी नहीं जीती है, जो अब तक या तो कांग्रेस या बसपा के पास रही है। 
  6. पंजाब के जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव को मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता भगवंत मान के लिए लिटमस टेस्ट के तौर पर देखा जा रहा है। 
  7. बिहार में उपचुनाव मौजूदा विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के कारण जरूरी हो गया था, जिन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडी(यू) के लिए कई बार सीट जीती थी, लेकिन हाल ही में उन्होंने आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी छोड़ दी थी। 
  8. तमिलनाडु के विक्रवंडी विधानसभा क्षेत्र में, 6 अप्रैल को डीएमके विधायक एन पुघाझेंधी के निधन के कारण उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था। यह एक त्रिकोणीय मुकाबला है, जिसमें सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा (उर्फ शिवशनमुगम ए) का मुकाबला पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के सी अंबुमणि और नाम तमिलर काची के के अबिनया से है।
  9.  मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के मार्च में भाजपा में शामिल होने के बाद हुआ था। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह इनवती और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) के देवरामन भलावी के बीच है।
  10.  2024 के लोकसभा चुनावों के बाद ये उपचुनाव पहले थे, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें जीती थीं - बहुमत से 32 सीटें कम। हालांकि, एनडीए 293 सीटों के साथ 272 के आधे से अधिक अंक को पार करने में सफल रहा। कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक ने 232 सीटें जीतीं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.