Nayab Saini ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, प्रधानमंत्री और एनडीए के प्रमुख सहयोगी रहे मौजूद

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2024 01:59:13 PM
Nayab Saini Takes Oath As Haryana Chief Minister, PM, Key NDA Allies Present

BY: Varsha

PC: ndtv

54 वर्षीय नायब सिंह सैनी ने आज दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जिससे राज्य में भाजपा का लगातार तीसरा कार्यकाल दर्ज हो गया। चंडीगढ़ के पास पंचकूला के परेड ग्राउंड में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ-साथ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) शासित राज्यों के 18 मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया।

महाराष्ट्र और झारखंड में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से ठीक पहले यह विशाल राजनीतिक सभा हुई और इसे पार्टी द्वारा शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने श्री सैनी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में मार्च में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की जगह मुख्यमंत्री की भूमिका संभाली थी। श्री सैनी के अलावा, भाजपा नेता अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार और राव नरबीर सिंह उन लोगों में शामिल थे जिन्हें पद की शपथ दिलाई गई।

शपथ ग्रहण से पहले श्री सैनी ने कई धार्मिक यात्राएँ कीं, वाल्मीकि भवन, एक स्थानीय गुरुद्वारा और पंचकूला में मनसा देवी मंदिर में मत्था टेका।

 5 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने राज्य विधानसभा की 90 में से 48 सीटें हासिल करते हुए अभूतपूर्व जीत हासिल की। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस 37 सीटें जीतने में सफल रही, जबकि जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) जैसी छोटी क्षेत्रीय पार्टियां कोई खास प्रभाव डालने में विफल रहीं। इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी), जो कभी एक मजबूत राजनीतिक ताकत हुआ करती थी, वह सिर्फ दो सीटों पर सिमट गई।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.