Monsoon में मामूली प्रगति; अगले 4-5 दिनों में लू से राहत मिलने की संभावना: IMD

Samachar Jagat | Friday, 21 Jun 2024 10:50:09 AM
Monsoon makes slight progress; relief from heat wave likely in next 4-5 days: IMD

pc: hindustantimes

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि 11 जून से लगभग नौ दिनों के अंतराल के बाद मानसून गुरुवार को विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

आईएमडी ने कहा कि भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत को भी कुछ राहत मिल सकती है, क्योंकि अगले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति कम होने की संभावना है। 

20 जून तक, मानसून को सामान्य रूप से मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों - बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात के कुछ हिस्सों और अन्य स्थानों को कवर कर लेना चाहिए था। लेकिन गुरुवार तक, मानसून की उत्तरी सीमा अमरावती, गोंदिया, दुर्ग, रामपुर (कालाहांडी), मालदा, भागलपुर और रक्सौल से होकर गुजर रही है। 

अगले 3-4 दिनों में उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, गंगा के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ और हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में वार्षिक दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

आईएमडी के अनुसार अगले पांच दिनों में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। अगले दो दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और उसके बाद कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा, "अगले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना नहीं है।"

उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति जून के लगभग पूरे महीने तक रही, कई स्थानों पर भीषण लू और गर्म रातें दोनों दर्ज की गईं।

हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही। दिल्ली के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों और जम्मू, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ इलाकों में लू की स्थिति रही।

पंजाब और दिल्ली के कई हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत तथा उत्तरी मध्य प्रदेश के कई भागों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसतन सामान्य से 4-7°C अधिक रहा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.