Modi सरकार ने कैबिनेट बैठक में ले लिए है ये अहम फैसले, किसानों के हित में भी उठाया ये बड़ा कदम

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jun 2024 09:43:12 AM
Modi government has taken these important decisions in the cabinet meeting, this big step was also taken in the interest of farmers

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र में तीसरी बार नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनाने के बाद बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस कैबिनेट बैठक में 14 खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

PC: aajtak

मोदी सरकार की ओर से किसानों के हित में बड़ा कदम उठाते हुए जानकारी दी कि 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के एमएसपी में इजाफा किया गया है, ताकि उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित किया जा सके। 

PC:  firstindianews

तिलहन और दलहन के लिए किया गया है एमएसपी में सर्वाधिक इजाफा
मोदी सरकार की ओर से एमएसपी में सर्वाधिक इजाफा तिलहन और दलहन के लिए किया गया है। इसमें  नाइजरसीड (रामतिल) में 983 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि, उसके बाद तिल 632 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि और अरहर दाल 550 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि शामिल है।  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मोदी कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को एमएसपी के तौर पर करीब 2 लाख करोड़ रुपए मिलेंगे, ये गत सीजन से 35,000 करोड़ रुपए अधिक है। 

PC:  livehindustan

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट को होगा विस्तार
मोदी कैबिनेट की ओर से इस बैठक में वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार को भी स्वीकृति दी गई है। केन्द्र सरकार की ओर से एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ाने के लिए नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाने का भी निर्णय लिया गया है। 

PC: dipr.rajasthan

राष्ट्रीय फोरेंसिक अवसंरचना संवर्धन योजना को मंजूरी
मोदी कैबिनेट ने 1 गीगावाट ऑफ शोर विंड टर्मिनल परियोजना और राष्ट्रीय फोरेंसिक अवसंरचना संवर्धन योजना को मंजूरी दी है। राष्ट्रीय फोरेंसिक अवसंरचना संवर्धन योजना से प्रभावी आपराधिक न्याय प्रणाली में मदद मिलेगी। इससे सबूत का समय पर और वैज्ञानिक ढंग से फोरेंसिक परीक्षण तकनीक में सहायता मिलेगी। 

PC: livemint
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.