महाराष्ट्र-झारखंड चुनाव : आज होगी विधानसभा चुनाव की घोषणा, चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस कब? जाने

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Oct 2024 03:57:21 PM
Maharashtra-Jharkhand elections: Assembly election results to be announced today, Election Commission's press conference today

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, जबकि झारखंड की पांचवीं विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा। हाल ही में, मुख्य चुनाव आयुक्त की अगुवाई में एक आयोग की टीम ने झारखंड का दौरा किया था। आज चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों का शेड्यूल दोपहर घोषित करेगा। आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं, और इसके लिए उन्होंने दोपहर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी बुलाई है। इस कॉन्फ्रेंस में दोनों राज्यों के चुनावों की तारीखों की घोषणा की जाएगी।

चुनाव आयोग आज करेगा चुनाव तिथियों की घोषणा
288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, जिसका मतलब है कि चुनाव प्रक्रिया को इससे पहले पूरा करना होगा। वहीं, 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त हो रहा है। लगभग 50 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, इसलिए चुनाव आयोग उन सीटों के लिए भी चुनाव तिथियों की घोषणा कर सकता है।

चुनाव आयोग लगभग 50 सीटों पर होने वाले उपचुनावों की तिथियों की घोषणा भी कर सकता है। इसमें वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है। इस सीट से विपक्ष के नेता राहुल गांधी जीते थे। उन्होंने अमेठी से भी चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। दोनों सीटों पर जीत के बाद उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी। कांग्रेस ने घोषणा की है कि प्रियंका गांधी वाड्रा इस सीट से पार्टी की उम्मीदवार होंगी।

महाराष्ट्र की स्थिति क्या है?
महाराष्ट्र की सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में बीजेपी, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) शामिल हैं। यह गठबंधन महा विकास आघाड़ी से मुकाबला करेगा, जिसमें कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एनसीपी-एसपी) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं।

चुनाव आयोग का झारखंड दौरा
हाल ही में, मुख्य चुनाव आयुक्त की अगुवाई में आयोग की एक टीम ने झारखंड का दौरा किया। चुनाव को लेकर सभी दलों से राय ली गई। नेताओं ने दिवाली, छठ और राज्य गठन दिवस का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने की अपील की।

इसमें गुजरात विधानसभा की दो सीटों के उपचुनावों की भी घोषणा की जा सकती है। ये उपचुनाव विसावदर और वाव की दो सीटों पर होने हैं, जिन्हें महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही किया जा सकता है।

 

 

 

PC - MONEYCONTROL



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.