महाराष्ट्र चुनाव: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भरा नामांकन, चुनावों को 'विकास और विनाश के बीच की लड़ाई' बताया

Trainee | Monday, 28 Oct 2024 04:31:04 PM
Maharashtra elections: Chief Minister Eknath Shinde filed nomination, called elections a 'fight between development and destruction'

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए ठाणे के कोपरी-पचपखाड़ी निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र भरा। इस अवसर पर उन्होंने अपने राजनीतिक गुरु दिवंगत आनंद दिगे को श्रद्धांजलि अर्पित की और एक भव्य रोड शो का आयोजन किया।

शिंदे को अपने गृह क्षेत्र में शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार केदार दिगे, जो आनंद दिगे के भतीजे हैं, का सामना करना पड़ेगा।

शिंदे ने आनंद आश्रम में दिवंगत दिगे को श्रद्धांजलि दी और पूजा-अर्चना की। उसके बाद वे एक सजाए गए रथ में सवार हुए, जिसमें सैकड़ों समर्थक शिवसेना के झंडे लहराते हुए और मुख्यमंत्री के बड़े-बड़े पोस्टर लिए हुए शामिल हुए।

इस रैली में शिवसेना और एनसीपी के कई प्रमुख नेताओं के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले भी शामिल हुए। रैली की शुरुआत दत्त मंदिर से हुई, जो ठाणे की मुख्य सड़कों से गुजरते हुए आईटीआई केंद्र तक पहुंची, जहां शिंदे ने अपने नामांकन पत्र 1:30 बजे के करीब जमा किए। विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्र भरने की समय सीमा मंगलवार को समाप्त हो रही है।

रैली में जश्न और ताकत का प्रदर्शन किया गया, जिसमें दो सजाए गए पुष्प रथ थे, और शिवसेना समर्थक और पार्टी कार्यकर्ता पारंपरिक ढोल पर नाचते हुए नज़र आए।

नामांकन पत्र भरने से पहले, शिंदे ने संत एकनाथ महाराज की परंपरा के योगीराज महाराज गोस्वामी का आशीर्वाद लिया। उनका रथ हरे और केसरिया स्कार्फ से सजा हुआ था और उस पर शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे, पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और आनंद दिगे की तस्वीरें थीं।

शिंदे ने इस चुनावी मुकाबले को महायुति और महाविकास आघाड़ी के बीच विकास और गैर-विकास का एक महत्वपूर्ण विकल्प बताया। उन्होंने कहा, "यह विकास (विकास) और विनाश (विनाश) के बीच की लड़ाई है," और राज्य सरकार द्वारा पिछले दो-डेढ़ साल में किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को उजागर किया।

सैकड़ों लोग सड़कों पर खड़े होकर मुख्यमंत्री के रथ पर फूलों की बारिश कर रहे थे। शिंदे ने 2009 से कोपरी-पचपखाड़ी निर्वाचन क्षेत्र से निर्विरोध जीत हासिल की है, जब वे शिवसेना (अविभाजित) के उम्मीदवार थे।

2019 के चुनावों में, उन्होंने कांग्रेस के संजय को 89,000 से अधिक मतों से हराया। पिछले विधानसभा चुनावों में, बीजेपी ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं। 2014 में, बीजेपी ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें जीती थीं।

नजदीकी ठाणे निर्वाचन क्षेत्र में, बीजेपी के विधायक संजय केलकर ने अपने नामांकन पत्र भरा, जिसमें उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस उनके साथ थे। इस निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व सांसद और उद्धव ठाकरे के वफादार राजन विचारे और एमएनएस के उम्मीदवार अविनाश जाधव भी चुनावी मैदान में हैं।

 

 

 

PC - INDIATODAY



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.