महाराष्ट्र चुनाव: बीजेपी ने तीसरी सूची में 25 उम्मीदवारों में से 2 कांग्रेस के बागियों और देवेंद्र फडणवीस के पीए को उतारा

Trainee | Monday, 28 Oct 2024 06:08:39 PM
Maharashtra elections: BJP fields 2 Congress rebels and Devendra Fadnavis' PA among 25 candidates in third list

भाजपा ने सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी की, जिसमें हरिश मारोतीराव पिंपले, साई प्रकाश दहाके, सुधाकर विठ्ठलराव कोहले, और आर्चना शैलेश पाटिल चकुर्कर जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं। इस घोषणा के साथ ही भाजपा द्वारा अब तक घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 146 हो गई है, जबकि विधानसभा की कुल सीटें 288 हैं। मतदान 20 नवंबर को होने हैं, और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

प्रमुख उम्मीदवारों में जिजेश अंतापुरकर शामिल हैं, जिन्होंने 2021 में कांग्रेस के टिकट पर उपचुनाव जीता था और जो पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के करीबी माने जाते हैं। उन्हें डिग्लुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने का अवसर मिला है। चव्हाण हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं और उन्हें राज्यसभा सांसद के रूप में नियुक्त किया गया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल की बहु आर्चना पाटिल-चकुर्कर को मार्च में कांग्रेस छोड़ने के बाद लातूर सिटी सीट से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में उतारा गया है।

सुमित वानखेड़े, जो कई वर्षों से देवेंद्र फडणवीस के व्यक्तिगत सहायक रहे हैं, को भाजपा की ओर से अर्वी विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि भाजपा ने 2019 में फडणवीस के पूर्व PA अभिमन्यु पवार को आउसा से टिकट दिया था, जिन्होंने सीट जीती और बाद में MLC बने।

कुछ बदलावों में, बोरीवली के विधायक सुनील राणे को संजय उपाध्याय से बदला गया है, जबकि MLC प्रवीण डाटके नागपुर सेंट्रल सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा, पूर्व कांग्रेस राज्य अध्यक्ष रंजीत देशमुख के बेटे आशीष देशमुख को नागपुर जिले के सावनेर से टिकट मिला है। वर्तमान विधायक भारती लवलेकर को मुंबई के वर्सोवा सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है।

तीसरी सूची में चार महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं: भारती लवलेकर, आर्चना पाटिल-चकुर्कर, स्नेहा दुबे, जो पालघर जिले के वसई सीट से चुनाव लड़ेंगी, और साई प्रकाश दहाके, जिन्हें करांजा में उतारा गया है।

भाजपा की तीसरी सूची में शामिल उम्मीदवारों की पूरी सूची इस प्रकार है:

  1. हरिश मारोतीराव पिंपले - मुर्तिजापुर (SC)
  2. साई प्रकाश दहाके - करांजा
  3. राजेश श्रीराम वांखडे - तेओसा
  4. उमेश (चंदू) अतामरामजी यावलकर - मोर्शी
  5. सुमित किशोर वानखेड़े - अर्वी
  6. चारंसिंह बाबूलालजी ठाकुर - कटोल
  7. आशीष राजे देशमुख - सावनेर
  8. प्रवीण प्रभाकरराव डाटके - नागपुर सेंट्रल
  9. सुधाकर विठ्ठलराव कोहले - नागपुर वेस्ट
  10. डॉ. मिलिंद पांडुरंग माने - नागपुर नॉर्थ (SC)
  11. अविनाश अनंदराव ब्रह्मंकर - सकोली
  12. किशोर गजाननराव जॉर्जेवर - चंद्रपुर (SC)
  13. राजू नारायण टोडसाम - अर्नि (ST)
  14. किशन मारुति वांखेड़े - उमारखेड (SC)
  15. जिजेश रावसाहेब अंतापुरकर - डिग्लुर (SC)
  16. विनोद सुरेश मेधा - दहानू (ST)
  17. स्नेहा प्रेमनाथ दुबे - वसई
  18. संजय उपाध्याय - बोरीवली
  19. भारती हेमंत लवलेकर - वर्सोवा
  20. पराग किशोरचंद्र शाह - घाटकोपर ईस्ट
  21. सुरेश रामचंद्र धास - अस्टी
  22. आर्चना शैलेश पाटिल चकुर्कर - लातूर सिटी
  23. राम विठ्ठल सत्पुते - मालशिरास (SC)
  24. मनोज भीमराव गोरेपडे - कराड नॉर्थ
  25. संग्राम संप्रदाय देशमुख - पालुस-कडेगांव

इसी बीच, पार्टी ने नांदेड़ लोकसभा उपचुनाव के लिए संतुक मारोत्राव हंबर्डे को भी उम्मीदवार बनाया है।

यह घोषणा 26 अक्टूबर को जारी की गई भाजपा की दूसरी सूची के बाद की गई, जिसमें 22 उम्मीदवार शामिल थे। दूसरी सूची में देवायनाई फडांडे को नासिक सेंट्रल से और प्रकाश भारसकले को अकोट से फिर से उम्मीदवार बनाया गया। इसमें कई नए उम्मीदवारों को भी शामिल किया गया है, जिन्होंने वर्तमान विधायकों को बदल दिया है, जैसे कि गडचिरोली (ST) से देउराव होली की जगह मिलिंद नारोडे को रखा गया है।

 

 

 

PC - HINDUSTAN TIMES



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.