Lok Sabha elections: क्या नरेन्द्र मोदी आज तोड़ देंगे राजीव गांधी का ये रिकॉर्ड? इन दिग्गजों की बराबरी करने का भी होगा मौका

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jun 2024 09:37:27 AM
Lok Sabha elections: Will Narendra Modi break this record of Rajiv Gandhi today? He will also have a chance to match these giants

इंटरनेट डेस्क। देश में अगले पांच साल के लिए कौनसा दल सत्ता पर काबिज होगा, इस बात से आज पर्दा उठ जाएगा। आज सुबह आठ बजे देश की 543 में से 542 सीटों पर मतगणना शुरू हो चुकी है।

19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में 543 में से 542 सीटों के लिए 8,360 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हुई थी। अब इन उम्मीदवारों की किस्मत फैसला आज हो जाएगा। 

राजीव गांधी के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड
भारतीय जनता पार्टी ने इस लोकसभा चुनाव में चार सौ से अधिक सीटों पर जीत का दावा किया है। अगर नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अगर एनडीए 415 सीटें जीतने में सफल हो जाता है तो एक रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा।

ऐसा होने पर नरेन्द्र मोदी पूर्व पीएम राजीव गांधी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। इससे पहले राजीव गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 414 सीटों पर जीत हासिल की थी। साल 1984 के लोकसभा चुनाव में इतना बड़ा बहुमत हासिल कर राजीव गांधी प्रधानमंत्री बने थे। ये लोकसभा चुनाव में किसी पार्टी की सबसे बड़ी जीत है। ये रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है।

नरेन्द्र मोदी के पास होगा जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका 
वहीं अगर भाजपा को इस लोकसभा चुनाव में बहुमत मिलता है तो नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बन पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू का रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे। वह लगतार तीन बार देश के पीएम बन चुके हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी के इस रिकॉर्ड की कर सकते हैं बराबरी
भारतीय जनता पार्टी को बहुतम मिलने के बाद पीएम मोदी का फिर से प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है। अगर वह तीसरी बार पीएम बनने में सफल हो जाते हैं तो अटल बिहारी वाजपेयी के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे।  अटल बिहारी वाजपेयी के नाम अभी भाजपा की ओर से तीन बार प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड दर्ज है। 

PC: news18, livehindustan, aajtak, tv9hindi, aajtak
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.