कुंभ मेले के श्रद्धालुओं को मिलेगा मुफ्त राशन, योगी सरकार बनाएगी विशेष राशन कार्ड

Trainee | Monday, 21 Oct 2024 03:52:42 PM
Kumbh Mela devotees will get free ration, Yogi government will make special ration card

BY HARSHUL YADAV

कुंभ मेला में आने वाले कल्पवासियों और श्रद्धालुओं के लिए योगी सरकार राशन कार्ड जारी करेगी। इन राशन कार्डों को दिखाने पर श्रद्धालुओं को राशन उपलब्ध कराया जाएगा। कुंभ मेला राशन कार्ड: वर्ष 2025 में प्रयागराज में महाकुंभ मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। योगी सरकार ने महाकुंभ की तैयारियां शुरू कर दी हैं। महाकुंभ में कई लोग आते हैं और वहां लंबे समय तक ठहरते हैं, जो आमतौर पर वहां उपलब्ध संसाधनों पर निर्भर होते हैं। लेकिन अब योगी सरकार के एक नए फैसले के बाद, महाकुंभ में आने वाले ऐसे श्रद्धालु भूखे नहीं सोएंगे।

जहां कुंभ मेले में भंडारे का आयोजन होता है, वहीं इस बार सरकार भी श्रद्धालुओं को राशन उपलब्ध कराएगी। इसके लिए योगी सरकार श्रद्धालुओं को राशन कार्ड जारी करेगी। आइए जानते हैं कि कैसे सरकार द्वारा श्रद्धालुओं को राशन दिया जाएगा।

सरकार जारी करेगी राशन कार्ड:

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2025 में प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जहां कुंभ मेले में कई स्थानों पर भंडारे का आयोजन होता है, वहीं इस बार उत्तर प्रदेश सरकार भी श्रद्धालुओं को मुफ्त राशन की सुविधा देगी। सरकार द्वारा कल्पवासियों और उन श्रद्धालुओं को, जो महाकुंभ में कई दिनों तक ठहरेंगे, राशन कार्ड जारी किए जाएंगे।

इन राशन कार्डों के उपयोग से उन्हें राशन की सुविधा प्रदान की जाएगी। सरकार मेले क्षेत्र में 160 राशन की दुकानें खाद्य विभाग के माध्यम से स्थापित करेगी, जहां श्रद्धालुओं को वाजिब कीमत पर राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

दो बार दिया जाएगा राशन:

मेले के क्षेत्र में स्थापित की जाने वाली राशन की दुकानों पर कल्पवासियों और श्रद्धालुओं को राशन कार्ड दिखाने पर राशन दिया जाएगा। जनवरी और फरवरी में दो बार सरकार द्वारा राशन वितरित किया जाएगा। इसके लिए पांच गोदाम भी अलग से बनाए जाएंगे। सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, इस पूरी परियोजना पर 43 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होगा।

इन राशन दुकानों पर श्रद्धालुओं को चीनी और रसोई गैस भी उपलब्ध कराई जाएगी। रसोई गैस सिलेंडर खरीदने के लिए अलग आउटलेट लगाए जाएंगे। लगभग 2 लाख श्रद्धालुओं को राशन कार्ड जारी किए जाएंगे। अखाड़ों, शिविरों और कल्पवासियों में रहने वाले श्रद्धालु भी इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकेंगे।

 

 

 

PC - THE WIRE HINDI 

 

 

 

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.