JDU ने Sanjay Jha को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया, कार्यकारिणी बैठक में बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग की

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jun 2024 03:24:25 PM
JDU appointed Sanjay Jha as working president, demanded special status for Bihar in the executive meeting

PC: indiatv

जनता दल (यूनाइटेड) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया गया, जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे।

संजय झा के भाजपा से हैं अच्छे संबंध

झा की कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व के साथ उनके अच्छे संबंधों के कारण महत्वपूर्ण मानी जा रही है। वह राज्यसभा में पार्टी के नेता भी हैं।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि झा भाजपा से अनुकूल सौदे हासिल करने और दोनों दलों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए उपयुक्त हैं, भले ही उनके बीच संबंधों में कड़वाहट का इतिहास रहा हो, पीटीआई ने रिपोर्ट किया।

परीक्षा पेपर लीक पर सख्त कार्रवाई, बिहार के लिए विशेष पैकेज: जेडी(यू) का प्रस्ताव

बैठक में, भाजपा की सहयोगी, जो अब मौजूदा लोकसभा में प्रमुख किंगमेकर है, ने परीक्षा पेपर लीक के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एक मजबूत कानून बनाने का आह्वान किया।

पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने बिहार के लिए केंद्र सरकार से विशेष श्रेणी का दर्जा या विशेष वित्तीय पैकेज मांगने का प्रस्ताव भी पारित किया।

बिहार के सीएम और जेडी(यू) अध्यक्ष नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर समेत देश भर के अन्य वरिष्ठ नेता दिल्ली में हुई बैठक में शामिल हुए।

नीतीश कुमार एनडीए में वापस आ गए और अगस्त 2022 में गठबंधन छोड़कर राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाले 'महागठबंधन' में शामिल होने के बाद भाजपा के समर्थन से बिहार के सीएम के रूप में शपथ ली।

कुमार की जेडी(यू) ने भाजपा के साथ गठबंधन करके 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ा। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 40 में से 29 सीटें जीतीं। भाजपा और जेडी(यू) ने 12-12 सीटें जीतीं, जबकि लोजपा (रामविलास) ने अपनी लड़ी हुई सभी पांच सीटें हासिल कीं। राजद और कांग्रेस ने क्रमश: चार और तीन सीटें जीतीं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.