भारतीय रेलवे: टिकट बुकिंग नियमों में बड़ा बदलाव, अब इतने दिन में होगी टिकट कन्फर्म

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2024 05:38:22 PM
Indian Railways: Big change in ticket booking rules, now tickets will be confirmed in this many days

BY HARSHUL YADAV

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। अब यात्री अपने टिकट 120 दिन की बजाय केवल 60 दिन पहले बुक कर सकेंगे। रेल मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, यह बदलाव 1 नवंबर 2024 से लागू होगा।

इस नए नियम के तहत, ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी गई है (यात्रा की तिथि को छोड़कर)। हालांकि, जो बुकिंग 31 अक्टूबर 2024 तक 120 दिन की अवधि में की गई है, वे वैध रहेंगी।

ताज जैसी ट्रेनों पर नियम लागू नहीं

रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि विशेष समय पर चलने वाली ट्रेनों जैसे ताज एक्सप्रेस पर कोई बदलाव नहीं होगा। एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की समय सीमा कम होती है। इसके अलावा, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिन की आरक्षण अवधि में भी कोई बदलाव नहीं होगा।

समस्याएं हो सकती हैं

पहले यात्री 120 दिन पहले टिकट बुक कर सकते थे, जिससे उन्हें समय पर टिकट बुक करने और वेटिंग टिकट को कन्फर्म कराने का पर्याप्त समय मिल जाता था। लेकिन 60 दिन की समय सीमा के कारण अब अचानक टिकट बुकिंग में भीड़ बढ़ने की संभावना है, जिससे वेटिंग टिकट की पुष्टि की संभावना कम हो जाएगी। विशेष रूप से पूर्वांचल और बिहार रूट पर चार महीने पहले से आरक्षण किया जाता है।

रेलवे का ब्रोकरों के खिलाफ अभियान

रेलवे टिकट बुकिंग को आसान बनाने और सभी के लिए टिकट उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। रेलवे अवैध तरीके से टिकट बुक करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है। रेलवे की कोशिश है कि सुविधाओं को और भी बेहतर बनाया जाए। यह ध्यान रखना जरूरी है कि समय-समय पर रेलवे को शिकायतें मिलती हैं कि ब्रोकरों द्वारा टिकटों की कालाबाजारी की जा रही है, जिससे आम यात्रियों को बहुत परेशानी होती है।

 

 

 

PC - TIMES OF INDIA 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.