केवल 24 घंटों में 1.55 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए करवाया नामांकन

varsha | Tuesday, 15 Oct 2024 09:37:26 AM
In just 24 hours, more than 1.55 lakh candidates enrolled for the PM Internship Scheme

pc: siasat

सरकारी सूत्रों के हवाले से मिली रिपोर्ट के अनुसार, केवल 24 घंटों में 1.55 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने नई लॉन्च की गई पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए साइन अप किया है।

योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई, जिसमें पोर्टल पर 24 क्षेत्रों में लगभग 80,000 इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध हैं।

अगले पांच वर्षों में लगभग 10 मिलियन युवाओं को लाभान्वित करने के उद्देश्य से, इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024 में की थी। इसका उद्देश्य युवा बेरोजगारी को दूर करना है और युवाओं को उन कंपनियों से जोड़ने में मदद करना है जो प्रतिभा की तलाश कर रही हैं।

जुबिलेंट फूडवर्क्स, मारुति सुजुकी इंडिया, लार्सन एंड टुब्रो, मुथूट फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी प्रमुख निजी फर्म उन 193 कंपनियों में शामिल हैं जिन्होंने प्लेटफॉर्म पर इंटर्नशिप के अवसर पोस्ट किए हैं।

सरकारी स्रोतों का हवाला देते हुए मिली रिपोर्ट के अनुसार, केवल 24 घंटों में 1.55 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने नई लॉन्च की गई पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए साइन अप किया है।

24 क्षेत्रों और 20 से अधिक क्षेत्रों में इंटर्नशिप उपलब्ध है, जिसमें संचालन प्रबंधन, उत्पादन, रखरखाव और बिक्री शामिल हैं। इस पहल को तेल, गैस, ऊर्जा, यात्रा और आतिथ्य, ऑटोमोटिव और बैंकिंग जैसे क्षेत्रों से भी योगदान मिला है। पोर्टल आधार-आधारित पंजीकरण और बायोडाटा जनरेशन जैसे उपकरणों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप तक कुशल पहुँच सुनिश्चित करता है। इस योजना का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में 1.2 लाख से अधिक इंटर्नशिप करना है।

इसके अलावा, शीर्ष कंपनियां ऐसे पदों की पेशकश भी कर रही हैं जो कौशल अंतर को दूर करने और रोजगार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

योजना का प्रबंधन करने वाले कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार, यह युवाओं के कौशल को सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा एक परिवर्तनकारी पहल है, जो उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगी।

चयनित युवाओं को एक साल के लिए भारत की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा और साथ ही उन्हें 5,000 रुपये प्रति माह भत्ता और 6,000 रुपये एकमुश्त अनुदान भी मिलेगा।

5,000 रुपये के वजीफे में से 500 रुपये कंपनियों द्वारा उनके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड के हिस्से के रूप में दिए जाएंगे और शेष 4,500 रुपये सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

योजना के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थियों को हाई स्कूल या हायर सेकेंडरी स्कूल उत्तीर्ण होना चाहिए, आईटीआई से प्रमाण पत्र होना चाहिए, पॉलिटेक्निक संस्थान से डिप्लोमा होना चाहिए, या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बी फार्मा आदि डिग्री के साथ स्नातक होना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.