Net Worth: कितनी संपत्ति की मालकिन हैं बांग्लादेश की पूर्व पीएम Sheikh Hasina, जिन्हे छोड़ कर आना पड़ा अपना देश

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Aug 2024 10:30:59 AM
How much property does Bangladesh's former PM Sheikh Hasina own, who had to leave her country

PC:  aajtak

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अब देश की कमान सेना के हाथ में है। प्रोथोम एलो डेली के अनुसार, सेना ने हसीना को इस्तीफा देने और देश छोड़ने के लिए 45 मिनट का अल्टीमेटम दिया था। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर उनके आवास पर धावा बोल दिया, जिसके बाद उन्हें सैन्य हेलीकॉप्टर से भारत भागना पड़ा।


हाल ही में यह पता चला कि हसीना के घर में काम करने वाला एक नौकर भी अरबपति बन गया है, जो अब ₹284 करोड़ की संपत्ति के साथ अमेरिका में रहता है, जिसने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। शेख हसीना को लंबे समय से दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक माना जाता है। आइए उनकी संपत्ति और करियर पर एक नज़र डालें।


 

शेख हसीना की संपत्ति और कार्यकाल
शेख हसीना बांग्लादेश की सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहीं हैं, उन्होंने अपना चौथा कार्यकाल पूरा किया है। पिछले चुनाव में उनकी पार्टी बांग्लादेश अवामी लीग ने 300 संसदीय सीटों में से 288 सीटें जीती थीं। अपनी जीत के बावजूद, उन्होंने संकेत दिया कि यह उनका अंतिम कार्यकाल होगा, क्योंकि देश में अशांति बढ़ रही है। अपने पूरे कार्यकाल के दौरान, उन्हें कई भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करना पड़ा।

अपने वेतन के बारे में, हसीना को सालाना ₹9,92,922 मिलते थे, जो कि ₹86,000 प्रति माह के बराबर है। हालाँकि, उनकी आय उनके वेतन से परे थी। चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामे के अनुसार, हसीना की कुल संपत्ति ₹4.36 करोड़ है। 2022 में, उन्होंने ₹1.07 करोड़ कमाए, जिसमें से एक बड़ा हिस्सा कृषि से आया, जिसमें 2018 के बाद से काफी वृद्धि देखी गई। उनके आयकर रिटर्न में विभिन्न प्रतिभूतियों से अतिरिक्त आय के साथ ₹1.91 करोड़ की कुल आय दिखाई गई है। पिछले चार वर्षों में, उन्होंने सावधि जमा और बचत बांड में ₹75 लाख का निवेश किया।

भूमि और अन्य संपत्ति

शपथपत्र में यह भी खुलासा किया गया है कि हसीना के पास छह एकड़ कृषि भूमि है और वह मछली पालन से आय अर्जित करती हैं। उनके पास दान की गई एक कार है और उनके पास स्नातक की डिग्री (बीए) है।

शेख हसीना बांग्लादेश के संस्थापक और पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हैं। उन्होंने 1968 में एम.ए. वाजेद मिया से शादी की, जिनका 2009 में निधन हो गया। अपने छात्र वर्षों के दौरान, वह ढाका विश्वविद्यालय में छात्र राजनीति में सक्रिय रूप से शामिल थीं, जिसके कारण वह लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहीं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.