Hathras : एफआईआर में हुआ खुलासा, कार्यक्रम आयोजकों ने छुपाए सबूत, कहीं नहीं है भोले बाबा का नाम

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Jul 2024 03:00:59 PM
Hathras: FIR reveals that the event organisers hid evidence

उत्तर प्रदेश के हाथरस में कल शाम एक धार्मिक आयोजन में भगदड़ मचने से कम से कम 121 लोगों की मौत हो गई। यह हादसा भोले बाबा उर्फ ​​नारायण साकर हरि के सत्संग के दौरान हुआ, जिसमें दो लाख से ज़्यादा लोग शामिल हुए थे। 

आयोजन स्थल पर भीड़भाड़ थी और बहुत ज़्यादा ह्यूमिडिटी थी। अधिकारियों ने कहा कि सत्संग स्थल 2.5 लाख भक्तों की भारी भीड़ को समायोजित करने के लिए बहुत छोटा था। स्वयंभू बाबा के एक करीबी सहयोगी या 'मुख्य सेवादार' और कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ़ मामला दर्ज किया गया है। हालाँकि, एफआईआर में भोले बाबा, जिनका असली नाम सूरज पाल सिंह है, को आरोपी के तौर पर नामजद नहीं किया गया है।


पुलिस ने कहा कि वे स्थानीय प्रशासन और आयोजकों की भूमिका की जांच कर रहे हैं। एफआईआर में कहा गया है कि 80,000 लोगों के लिए अनुमति दी गई थी, लेकिन कार्यक्रम में 2.5 लाख से अधिक भक्त शामिल हुए। 

एफआईआर में यह भी आरोप लगाया गया है कि आयोजकों ने अनुमति मांगते समय 'सत्संग' में आने वाले भक्तों की वास्तविक संख्या छिपाई, यातायात प्रबंधन में सहयोग नहीं किया और भगदड़ के बाद सबूत छिपाए। 

भगदड़ से पहले की क्लिप में लोगों को एक बड़े 'पांडाल' में भोले बाबा की बातें सुनते हुए दिखाया गया है। 'बाबा' उनके सामने एक सिंहासन जैसी कुर्सी पर बैठे थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि सत्संग समाप्त होने के बाद, कई भक्त बाहर निकलने के किए गेट की ओर भागे, जबकि अन्य लोग उस मिट्टी को इकट्ठा करने के लिए विपरीत दिशा में भागे जिस पर बाबा चल रहे थे, जिससे एक छोटे से क्षेत्र में बड़ी भीड़ जमा हो गई।

 एफआईआर में कहा गया है, "सड़क के दूसरी ओर बाबा की गाड़ी के पीछे पानी और कीचड़ से भरे खेतों में दौड़ रही भीड़ को आयोजन समिति ने लाठी-डंडों से जबरन रोका, जिससे भीड़ का दबाव बढ़ता गया और महिलाएं, बच्चे और पुरुष कुचले जाते रहे।" 

मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लिया है और उनके निर्देश पर घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की गई है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि वे घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र उत्तर प्रदेश सरकार को हर संभव मदद दे रहा है।
 

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.