बीजेपी के नए अध्यक्ष कोन? चुनाव समिति का हुआ गठन

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Oct 2024 08:02:13 PM
Election for the new president of BJP? Election committee formed


भाजपा के वर्तमान अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त होने को है। लेकिन, भाजपा संसदीय बोर्ड ने उन्हें अगले अध्यक्ष की नियुक्ति तक इस पद पर बने रहने का विस्तार दिया है। अब नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया के लिए एक समिति का गठन किया गया है। भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए एक चुनाव समिति का गठन किया है। यह समिति राष्ट्रीय स्तर पर संगठन के चुनाव को संचालित करने का कार्य करेगी। भाजपा OBC मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद डॉ. के. लक्ष्मण को राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है। सांसद नरेश बंसल, संबित पात्रा और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा को सह-चुनाव अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

भाजपा के संविधान के अनुसार, नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए एक लंबी प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया के तहत, राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति से पहले संगठन के लिए चुनाव कराना आवश्यक है।

चुनाव अधिकारियों द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा

पहले बूथ, फिर मंडल और उसके बाद जिला संगठन चुनाव की प्रक्रिया संचालित की जाती है। चुनाव अधिकारियों द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाती है। अध्यक्ष के चुनाव बूथ, विभाग, जिला और राज्य स्तर पर चुनाव प्राधिकरण द्वारा घोषित तारीखों पर कराए जाते हैं। जिला अध्यक्ष के चुनाव के साथ-साथ इस अवधि में राज्य परिषद के सदस्य का चुनाव भी किया जाता है। राज्य परिषद के सदस्यों के चुनाव के बाद, राज्य अध्यक्ष और राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव किया जाना है। राष्ट्रीय परिषद के सदस्य राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव करते हैं।

राज्यों के अध्यक्षों का चुनाव केवल राज्य परिषद के सदस्य करते हैं, जबकि राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव राष्ट्रीय परिषद के सदस्य करते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 2 महीने का समय लगेगा। यदि सूत्रों की मानें, तो यह प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम की घोषणा की जाएगी। सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रीय अध्यक्ष की घोषणा के बाद जनवरी महीने में राष्ट्रीय परिषद की बैठक भी आयोजित की जा सकती है, जिसमें अध्यक्ष के नाम की स्वीकृति दी जाएगी।

 

 

 

 

PC - BUSINESS STANDARD



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.