Diwali 2024: दिल्ली ने पटाखा लाइसेंस और मैन्युफैक्चरिंग पर लगाया प्रतिबंध

Samachar Jagat | Monday, 14 Oct 2024 02:29:06 PM
Diwali 2024: Delhi bans fire cracker licenses and manufacturing

pc: kalingatv

सोमवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, प्रदूषण और उससे जुड़ी बीमारियों को कम करने के लिए दिल्ली ने पटाखों के लाइसेंस और निर्माण पर प्रतिबंध लगा दिया है। नवनियुक्त सीएम आतिशी ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डीपीसीसी) से पटाखों के निर्माण, भंडारण, ऑनलाइन बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने को कहा है। 

हालांकि, यह देखा गया कि ग्रीन पटाखों की आड़ में विभिन्न प्रकार के पटाखे बेचे और फोड़ें गए, जिससे प्रदूषण का स्तर गंभीर हो गया। 2023 में भी पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है। 2014 में पीएम का स्तर 324 हुआ करता था, जो अब घटकर 188 हो गया है। पीएम 2.5 में भी 46 फीसदी की कमी आई है। वर्ष 2014 से 2023 के बीच पीएम 10 में 42 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने डीपीसीसी को निर्माण, भंडारण, ऑनलाइन बिक्री, फोड़ने आदि पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है और निर्देश दिया है। दिल्ली पुलिस हर साल पटाखे बेचने के लिए लाइसेंस जारी करती है, इसलिए प्रदूषण को कम करने में मदद करने के लिए दिल्ली पुलिस को पटाखों के भंडारण, बिक्री या निर्माण के लिए कोई लाइसेंस न देने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके अलावा यह भी देखा गया है कि दिल्ली में लोग चोरी-छिपे दूसरे राज्यों से पटाखे लाते हैं। सरकार ने पड़ोसी राज्यों से एनजीटी के आदेश का पालन करने की अपील की है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.