CBSE:  12वीं की परीक्षा परिणाम जारी, इतने प्रतिशत हुए पास, यहां पर देख सकते हैं अपना नतीजा

Samachar Jagat | Monday, 13 May 2024 11:55:17 AM
CBSE: 12th exam results released, percentage passed, you can check your result here

इंटरनेट डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा परिणाम का इंतजार आज समाप्त हो गया है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से आज 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। विद्यार्थी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट मोबाइल ऐप पर भी चेक किए जा सकते हैं। किसी भी एक वेबसाइट के क्रैश होने की स्थिति में विद्यार्थी अन्य वेबसाइट पर अपनी प्रोविजनल मार्कशीट की जांच कर सकते हैं। 

जारी नहीं होगी 12वीं टॉपर लिस्ट
इस साल सीबीएसई बोर्ड 12वीं टॉपर लिस्ट जारी नहीं होगी। सीबीएसई की 12वीं कक्षा में 87.98 प्रतिशत विद्यार्थियों का सफलता मिली है। पिछले साल के मुकाबले इस बार परिणाम 0.65 प्रतिशत अधिक रहा है। इस साल भी लड़कियों का परिणाम अच्छा रहा है। लडक़ों के मुकाबले 6.4 प्रतिशत लड़कियों परिणाम अधिक रहा है। 91.52 लड़कियों और 85.12 लडक़ों ने परीक्षा पास की है। सीबीएसई के अनुसार, तिरुवनंतपुरम में सर्वाधिक परसेंटेज रहा है, वहां का पास प्रतिशत 99.91 प्रतिशत रहा है। सीबीएसई बोर्ड के अनुसार, इस साल 1,22,170 विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी।

इतने विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा
आपको बता दें कि इस साल देश में  39 लाख स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा दी थी। सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-अप्रैल के बीच में हुआ था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा परिणाम आप आधिकारिक वेबसाइट Cbse.Gov.In, Cbseresults.nic.in, Results.cbse.nic.in पर देख सकते हैं। अब सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के परिणाम का इंतजार है।

PC: odishatv
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.