Bypoll results: INDIA ने दिया BJP को झटका, 13 विधानसभा सीटों में से 6 पर जीत, 4 पर आगे

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2024 03:20:39 PM
Bypoll results: India gives a shock to BJP, wins 6 out of 13 assembly seats, leads on 4

विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस सप्ताह की शुरुआत में हुए उपचुनावों में 13 में से छह सीटों पर जीत हासिल कर सत्तारूढ़ एनडीए को करारी शिकस्त दी। पिछले महीने हुए लोकसभा चुनावों में बहुमत हासिल करने में विफल रही भाजपा को विधानसभा की एक सीट पर जीत मिली।

ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल उपचुनावों में सभी चार सीटों पर जीत दर्ज की। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने तीन में से दो सीटें जीतीं, जबकि मुख्यमंत्री सुखविंदर सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहीं। पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने त्रिकोणीय मुकाबले में जालंधर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र पर जीत हासिल की।

पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब और बिहार के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई।

यहां ताजा घटनाक्रम इस प्रकार हैं:

  1. पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर आप के मोहिंदर भगत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर को 37,325 मतों से हराया। आप विधायक शीतल अंगुराल के भाजपा में शामिल होने के बाद इस निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव की घोषणा की गई। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने उपचुनाव वाली तीनों सीटों पर शानदार प्रदर्शन किया। 
  2. मुख्यमंत्री सुखविंदर सुखू ने देहरा में अपनी पत्नी कमलेश ठाकुर को जीत की बधाई दी। ठाकुर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के होशियार सिंह को 9,399 मतों से हराया। 
  3. नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने भाजपा के केएल ठाकुर को 8,990 मतों से हराया। हमीरपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार आशीष शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा को 1,571 मतों से हराया। भाजपा के तीनों उम्मीदवार पहले निर्दलीय विधायक थे, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में राज्यसभा चुनाव में भगवा पार्टी को वोट देने के बाद हिमाचल विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। 
  4. पश्चिम बंगाल में, जहां चार सीटों पर चुनाव होने हैं, तृणमूल कांग्रेस की मधुपूर्णा ठाकुर, मुकुट मणि अधिकारी और कृष्णा कल्याणी ने क्रमश: बागदा, रानाघाट और रायगंज में भारी मतों से जीत दर्ज की। सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार 13 राउंड की वोटिंग के बाद मानिकतला में भी आगे चल रहे हैं।
  5. तृणमूल की राज्यसभा सांसद ममताबाला ठाकुर की बेटी मधुपर्णा (25) बंगाल विधानसभा की सबसे युवा सदस्य बनने जा रही हैं।
  6. उत्तराखंड के मंगलौर में कांग्रेस उम्मीदवार काजी निजामुद्दीन 12,540 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं, उनके बाद बीएसपी उम्मीदवार उबेदुर रहमान और बीजेपी के गुज्जर नेता करतार सिंह भड़ाना तीसरे स्थान पर हैं। मतदान के दिन इस निर्वाचन क्षेत्र में हिंसा हुई थी।
  7. बद्रीनाथ में कांग्रेस के नए उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला आगे चल रहे हैं। उनका मुकाबला बीजेपी के राजेंद्र भंडारी से है।
  8. तमिलनाडु में विक्रवंडी विधानसभा क्षेत्र में सत्तारूढ़ द्रमुक के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा (उर्फ शिवशनमुगम ए) शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं। उनका मुकाबला सी अंबुमणि और नाम तमिलर काची के के अबिनया से है।
  9. बिहार में, जेडी(यू) के कलाधर प्रसाद मंडल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, स्वतंत्र उम्मीदवार शंकर सिंह से रूपौली उपचुनाव में 5,069 वोटों से पीछे चल रहे हैं। आरजेडी उम्मीदवार बीमा भारती तीसरे स्थान पर हैं।
  10. यह उपचुनाव मौजूदा विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के कारण हुआ था, जिन्होंने आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए जेडी(यू) छोड़ दिया था।
  11. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा के कमलेश प्रताप शाह कांग्रेस के धीरन शाह इनवती से 1,747 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  12. तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के मार्च में भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हुई थी। इस चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं, क्योंकि छिंदवाड़ा को हाल तक वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमल नाथ का गढ़ माना जाता था।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.