Budget 2024: इस साल बजट जुलाई में क्यों पेश कर रही है निर्मला सीतारमण, ये है कारण 

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2024 10:59:02 AM
Budget 2024: Why is Nirmala Sitharaman presenting the budget in July this year, this is the reason

pc: hindustantimes

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई के उत्तरार्ध में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट 2024 पेश करेंगी। इसके साथ ही, वह लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी, जिन्होंने मोरारजी देसाई को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने लगातार छह बजट पेश किए थे। बजट केंद्र के राजस्व और व्यय का अनुमान है और यह केंद्र सरकार के वित्त का सबसे व्यापक लेखा-जोखा है जिसमें सभी स्रोतों से राजस्व के साथ-साथ सरकार द्वारा किए गए व्यय का विवरण होता है।

इस साल जुलाई में केंद्रीय बजट क्यों पेश किया जा रहा है? 

हाल के वर्षों में केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाता रहा है। चूंकि यह चुनावी साल था, इसलिए निर्मला सीतारमण ने इस साल 1 फरवरी को वित्त वर्ष 24 के लिए अंतरिम बजट पेश किया। इस साल लोकसभा चुनाव हुए जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक को हराकर लगातार तीसरी बार जीत हासिल की। ​​इस वजह से निर्मला सीतारमण अगले महीने पूरा केंद्रीय बजट पेश करेंगी।


वर्तमान में 18वीं लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है, जो 24 जून को शुरू हुआ था। सत्र 1 जुलाई को समाप्त होगा और इसमें नए सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह और 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक हो चुकी है, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संबोधित किया था।


इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24.6.24 से 3.7.24 तक नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ/प्रतिज्ञान, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए बुलाया जा रहा है। राज्यसभा का 264वां सत्र 27.6.24 को शुरू होगा और 3.7.24 को समाप्त होगा।"
 

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.