बीएसपी महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव, यूपी उपचुनाव में अकेले लड़ेगी, मायावती का बयान

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Oct 2024 07:15:35 PM
BSP will fight Maharashtra and Jharkhand assembly elections, UP by-elections alone, Mayawati's statement

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव एक चरण में 20 नवंबर को होंगे, जबकि झारखंड में दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की प्रमुख मायावती ने मंगलवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी आगामी राज्य चुनावों में महाराष्ट्र और झारखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों में भी अकेले मैदान में उतरेगी।

मायावती ने हिंदी में एक श्रृंखला में अपने विचार व्यक्त करते हुए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है कि चुनाव को संभवतः कम समय में और धन और muscle power के अभिशाप से मुक्त तरीके से आयोजित कराए।

उन्होंने कहा, "बीएसपी इन दोनों राज्यों में चुनाव अकेले लड़ेगी..." उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उनके लोग एकजुट रहें और अपने मिशन के तहत सत्ता में आने के लिए प्रयास करें, जो कि बी.आर. अंबेडकर से प्रेरित है।

मायावती ने कहा, "बीएसपी उपचुनावों में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी जो उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर हो रहे हैं और यह चुनाव अपनी पूरी ताकत और तैयारी के साथ लड़ेगी।"

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव एक चरण में 20 नवंबर को होंगे। वहीं, झारखंड में चुनाव दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होंगे। उपचुनावों के लिए मतदान 13 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान सभा की 10 रिक्त सीटों में से नौ पर उपचुनावों की घोषणा की है। अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट पर चुनाव याचिका लंबित होने के कारण उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है।

सभी सीटें सिवाय सिसamau के उस समय रिक्त हुईं जब उनके विधायक लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए। सिसamau में, समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी को एक आपराधिक मामले में सजा मिलने के बाद अयोग्य करार दिया गया था।

2022 के विधानसभा चुनावों में, सिसamau, केतहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदर्की पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था, जबकि भाजपा ने फुलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर में जीत हासिल की थी। मीरापुर सीट पर राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) का कब्जा था।

करहल सीट समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से चुने जाने के कारण रिक्त हुई।

 

 

 

 

 

 

PC - X



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.