भाजपा ने मेघालय और पंजाब उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की, गिद्दड़बाहा से मनप्रीत बादल को मैदान में उतारा

Trainee | Tuesday, 22 Oct 2024 06:12:11 PM
BJP releases list of candidates for Meghalaya and Punjab bypolls, fields Manpreet Badal from Gidderbaha

भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को मेघालय और पंजाब के उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पंजाब में 13 नवंबर को होने वाले उपचुनावों के लिए पार्टी ने गिद्दड़बाहा विधानसभा सीट से मनप्रीत बादल को उम्मीदवार बनाया है।

मेघालय में, गामबगरे विधानसभा क्षेत्र के लिए एक उपचुनाव की आवश्यकता थी, जबकि पंजाब में गिद्दड़बाहा, बरनाला, चब्बेवाल और dera बाबा नानक सीटों के लिए उपचुनाव हो रहे हैं।

भाजपा ने मेघालय के गामबगरे (ST) विधानसभा सीट से बर्नार्ड मारक को उम्मीदवार बनाया है। पंजाब में, पार्टी ने dera बाबा नानक से रविकरण काहलोन और बरनाला से केवाल सिंह ढिल्लों को मैदान में उतारा है। पूर्व पंजाब वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को गिद्दड़बाहा विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है।

मनप्रीत बादल ने 1995, 1997, 2002 और 2007 में शिरोमणि अकाली दल के टिकट पर गिद्दड़बाहा से चार बार विधायक रह चुके हैं। वे 2012 में पीपल्स पार्टी ऑफ पंजाब के टिकट पर चुनाव हार गए थे। इसके बाद, उन्होंने कांग्रेस में शामिल होकर 2017 में बठिंडा से चुनाव जीता, लेकिन 2022 में उसी सीट से उन्हें भारी हार का सामना करना पड़ा, जिससे उनकी सुरक्षा राशि भी खो गई। 62 वर्षीय बादल कुछ समय तक राजनीति से दूर रहे, फिर जनवरी 2023 में भाजपा में शामिल हुए।

गामबगरे विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव

इस सीट का उपचुनाव 13 नवंबर को होगा और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। इस उपचुनाव की आवश्यकता सालेंग ए. संगमा के इस्तीफे के बाद हुई, जिन्होंने इस साल तुरा लोकसभा सीट के लिए चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दिया था। गामबगरे में यह चार-कौने वाली प्रतियोगिता हो सकती है।

सत्तारूढ़ राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी (NPP) ने मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की पत्नी मेहताब चंडी संगमा को मैदान में उतारा है, जबकि तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व विधायक ज़ेनीथ संगमा की पत्नी सधीरानी एम. संगमा को उम्मीदवार बनाया है। इसी बीच, कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए जिंगजांग एम. मारक को उम्मीदवार बनाया है।

पंजाब विधानसभा उपचुनाव

पंजाब में चार विधानसभा सीटों—चब्बेवाल (SC), बरनाला, dera बाबा नानक, और गिद्दड़बाहा—के लिए उपचुनाव हो रहे हैं, जो इस साल के दौरान वर्तमान विधायकों के लोकसभा चुनाव में जीतने के कारण खाली हुई हैं। ये उपचुनाव भी 13 नवंबर को होंगे और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

ये उपचुनाव कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई हैं। गिद्दड़बाहा सीट पर कांग्रेस विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट जीती, जबकि dera बाबा नानक सीट से कांग्रेस विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा ने गुरदासपुर संसदीय सीट पर जीत हासिल की।

इसी तरह, बरनाला से AAP विधायक गुरमीत सिंह मीट हैयर ने इस साल संगुर सीट से सांसद का चुनाव जीता।

राज कुमार चब्बेवाल, पूर्व कांग्रेस नेता और चब्बेवाल से AAP विधायक, ने होशियारपुर (SC) सीट से लोकसभा चुनाव जीतकर विधानसभा सीट को खाली किया।

 

 

 

 

PC - TV9 BHARATVANSH



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.