हरियाणा में 17 अक्टूबर को होगा भाजपा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, पीएम मोदी होंगे शामिल

Samachar Jagat | Saturday, 12 Oct 2024 12:44:36 PM
BJP government's swearing-in ceremony will be held on October 17 in Haryana, PM Modi will attend

pc: hindustantimes

हरियाणा में नई भाजपा सरकार 17 अक्टूबर को हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेगी। पार्टी ने एक बयान में कहा कि शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला में होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ भाजपा नेता और कुछ अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला सेक्टर 5 में सुबह 10 बजे दशहरा मैदान में होगा। 

भाजपा ने अभी तक अपने मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार पार्टी नायब सिंह सैनी को ही आगे रखेगी। सैनी ने मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला था और हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 48 सीटों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जो कांग्रेस से 11 अधिक है। जनता जननायक पार्टी (जेजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) का सफाया हो गया और आईएनएलडी को सिर्फ दो सीटें मिलीं। भगवा पार्टी ने 10 साल की सत्ता विरोधी लहर और एग्जिट पोल को भी झुठला दिया, जिसमें विपक्षी कांग्रेस की भारी जीत का अनुमान लगाया गया था।

हरियाणा में भाजपा की योजना

भाजपा के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, इस उल्लेखनीय जीत की कुंजी सावधानीपूर्वक रणनीतिबद्ध सामाजिक इंजीनियरिंग और कठिन विकल्पों में निहित है, जिसमें राज्य में सत्ता विरोधी लहर का मुकाबला करने के लिए 14 मौजूदा विधायकों को हटाने का निर्णय भी शामिल है। पार्टी ने 27 उम्मीदवार उतारे, जिनमें से 15 विजयी हुए।

इसकी सीट हिस्सेदारी और वोट हिस्सेदारी, क्रमशः 53.3% और 39.9%, राज्य में किसी भी विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए अब तक का सबसे अधिक है।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि लोकसभा के नतीजों ने खतरे की घंटी बजा दी है क्योंकि पार्टी गुटबाजी और असंतुष्ट कैडर से भी जूझ रही थी। लोकसभा चुनावों में भाजपा द्वारा 10 में से पांच सीटें जीतने और 44 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल करने के बाद, सरकार जमीनी हकीकत से जागी और सुधारात्मक कदम उठाए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.