लॉरेंस के समर्थन में खड़ी हुई बिश्नोई समुदाय: कैद गैंगस्टर के परिवार ने सलमान खान से मांगी माफी

Trainee | Wednesday, 23 Oct 2024 06:03:18 PM
Bishnoi community stands in support of Lawrence: Imprisoned gangster's family apologizes to Salman Khan

लॉरेंस बिश्नोई के चचेरे भाई रमेश बिश्नोई ने कहा कि बिश्नोई समुदाय का हर सदस्य काले बकरे के शिकार की घटना से नाराज है और जानवरों को बचाने के लिए बलिदान देने के लिए तैयार है। रमेश बिश्नोई ने दावा किया कि पूरा बिश्नोई समुदाय कैद में रहे गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ खड़ा है। उन्होंने अभिनेता सलमान खान से काले बकरे के शिकार मामले को लेकर समुदाय से माफी मांगने की अपील की, जिसके लिए उन्हें पांच साल की सजा सुनाई गई थी।

यह घटनाक्रम उस समय आया जब विवाद बढ़ता जा रहा है और अभिनेता को नई धमकियाँ मिल रही हैं। स्थिति उस समय और गंभीर हो गई जब पूर्व महाराष्ट्र मंत्री बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की रात मुंबई में गोली मारकर हत्या कर दी गई, जिसकी जिम्मेदारी बिश्नोई गैंग ने ली थी।

रमेश ने NDTV से कहा, "सलमान खान को माफी मांगनी चाहिए। उनका परिवार हमारे धार्मिक भावनाओं से खेल रहा है। अगर सलमान खान माफी नहीं मांगते हैं, तो कानून अपना काम करेगा।"

यह घटना 1998 की है जब सलमान खान पर 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान काले बकरे का शिकार करने का आरोप लगा था। काले बकरे को बिश्नोई समुदाय द्वारा पवित्र माना जाता है। 2018 में, उन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा दोषी ठहराया गया और पांच साल की सजा सुनाई गई। बाद में उन्होंने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी और जमानत पर रिहा हो गए।

लॉरेंस बिश्नोई, जो 2015 से कैद में हैं और कई आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, ने 2018 में अदालत में कहा था कि वह सलमान खान को उनके बिश्नोई समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए मारना चाहते थे। पिछले कुछ हफ्तों में, अभिनेता को कथित रूप से बिश्नोई गैंग के सदस्यों से कई धमकियाँ मिली हैं। इसके बाद उनके अपार्टमेंट और फार्महाउस की सुरक्षा बढ़ा दी गई।

रमेश ने कहा कि बिश्नोई समुदाय का हर सदस्य काले बकरे के शिकार की घटना से नाराज था। उन्होंने कहा कि समुदाय जानवरों को बचाने के लिए बलिदान देने के लिए भी तैयार है।

उन्होंने कहा, "हमारा समाज वन्यजीवों और पेड़ों से प्रेम करता है। हमारे 363 पूर्वजों ने पेड़ों को बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। जब सलमान खान ने काले बकरे को मारा, तो हर बिश्नोई का खून उबालने लगा। हमने अदालत पर निर्भर रहने का निर्णय लिया। लेकिन अगर समुदाय का मजाक उड़ाया गया, तो समाज का गुस्सा स्वाभाविक है। आज पूरा बिश्नोई समुदाय इस मामले में लॉरेंस के साथ खड़ा है।"

उन्होंने यह भी बताया कि सलमान खान को काले बकरे के मामले में अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया था, जबकि लॉरेंस के खिलाफ आरोप साबित नहीं हुए हैं।

"सलमान खान दोषी हैं। उन्हें 5 साल की सजा मिली है। उन्होंने आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है। क्या लॉरेंस के खिलाफ किसी अदालत में कोई अपराध साबित हुआ है? उन्हें तब तक अपराधी माना जाएगा जब तक अदालत उन्हें दोषी नहीं ठहराती," रमेश ने कहा।

लॉरेंस बिश्नोई के परिवार ने दावा किया कि सलमान खान ने उन्हें पैसे देने की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने उसे स्वीकार नहीं किया।

"उनके पिता सलीम खान ने कहा है कि लॉरेंस गैंग यह सब पैसे के लिए कर रहा है। मैं उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि उनके बेटे ने समुदाय के सामने चेकबुक लाकर कहा था कि आंकड़े भर लो और ले लो। अगर हम पैसे के लिए भूखे होते, तो हम उस समय पैसे ले लेते," उन्होंने कहा।

जब रमेश से पूछा गया कि क्या बिश्नोई बाबा सिद्दीकी की हत्या में शामिल थे, तो उन्होंने कहा कि इसकी स्पष्टता केवल जांच के बाद ही होगी और गैंगस्टर के खिलाफ जबरन वसूली के मामलों में शामिल होने से इनकार किया। उन्होंने कहा कि लॉरेंस बिश्नोई एक संपन्न परिवार से है और उनके नाम पर फिरौती मांगने की कोई आवश्यकता नहीं है।

"अब तक कुछ भी साबित नहीं हुआ है। लॉरेंस के पास 110 एकड़ जमीन है। उसके दो भाई जमींदार हैं। अगर यह पैसे के लिए होता, तो क्या 110 एकड़ जमीन वाला व्यक्ति ऐसा करता? दूसरे लोग उसके नाम पर फिरौती मांग रहे हैं। वह ऐसा नहीं कर रहा," रमेश ने NDTV से कहा।

रमेश ने यह भी याद किया कि लॉरेंस बिश्नोई पढ़ाई में अच्छे थे और उन्होंने अपनी शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए एक छात्रवृत्ति भी प्राप्त की थी, और परिवार इस बात से हैरान था कि वह एक बड़े गैंगस्टर बन गए। उन्होंने यह भी दावा किया कि बिश्नोई ने उन्हें बताया था कि वह एक जाल में फंस गए हैं और कोई उसकी सुनवाई नहीं कर रहा है।

"मैंने उनसे आखिरी बार अबोहर कोर्ट में मिला था। मैं उनसे केवल 5 मिनट मिला था। मैंने उनसे कहा कि इस रास्ते को छोड़ दें, उन्होंने कहा कि वह जाल में फंसे हुए हैं और कोई उनकी सुनवाई नहीं कर रहा है," उन्होंने कहा।

 

 

 

PC - HINDUSTAN TIMES



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.