Birthday Special: करोड़ों की संपत्ति के मालिक है Rahul Gandhi, जानकर ही उड़ जाएंगे होश

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jun 2024 10:15:40 AM
Birthday Special: Rahul Gandhi owns property worth crores, you will be shocked to know

pc: news9live

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के एक प्रमुख नेता राहुल गांधी 19 जून, 2024 को 54 वर्ष के हो गए हैं। भारत के सबसे प्रभावशाली राजनीतिक परिवार में जन्मे राहुल गांधी का रास्ता राजनीति के लिए ही बना था। राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 को दिल्ली में राजीव और सोनिया गांधी के घर हुआ था। उनके वंश में उनकी दादी इंदिरा गांधी और परदादा जवाहरलाल नेहरू शामिल हैं, जो भारत के पहले प्रधानमंत्री थे। उन्होंने देहरादून के दून स्कूल से शिक्षा प्राप्त की, उसके बाद फ्लोरिडा, यूएसए के रोलिंस कॉलेज से और ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज से डेवलपमेंट स्टडीज में एम.फिल. किया। आज हम आपको उनकी कुल संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं। 

केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने पर उन्होंने अपने हलफनामे में खुलासा किया था कि उनके पास 55,000 रुपये नकद हैं, जिसमें 4.3 करोड़ रुपये शेयर बाजार में निवेश, 3.81 करोड़ रुपये म्यूचुअल फंड जमा और बैंक खाते में 26.25 लाख रुपये हैं।

कांग्रेस नेता ने 2022-23 में 1.02 करोड़ रुपये की आय अर्जित की।उन्होंने 2022-23 को समाप्त वर्ष के लिए 1.02 करोड़ रुपये की आय अर्जित की और यह वायनाड के सांसद के रूप में उनके वेतन, बैंक ब्याज, लाभांश, बांड और अर्जित रॉयल्टी के माध्यम से आया। 

उनके पास 11.15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी है, जिसमें वाणिज्यिक भवन और कृषि और गैर-कृषि दोनों तरह की जमीनें शामिल हैं।

कांग्रेस नेता के पास 15.2 लाख रुपये के गोल्ड बॉन्ड भी हैं। इसके अलावा उन्होंने बीमा पॉलिसियों, राष्ट्रीय बचत योजनाओं, डाक बचत और अन्य जगहों पर 61.52 लाख रुपये का निवेश किया है।

राहुल गांधी के निवेश पर एक नज़र
कांग्रेस नेता ने सुप्रजीत इंजीनियरिंग, इंफोसिस, टाइटन, टीसीएस, नेस्ले इंडिया, अल्काइल एमाइंस केमिकल्स लिमिटेड, एशियन पेंट्स, दीपक नाइट्रिक, एचयूएल, आईसीआईसीआई, इंफो एज और अन्य में निवेश किया है।

म्यूचुअल फंड में, उनका प्रमुख निवेश आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल रेग सेविंग्स-जी, पीपीएफएएस एफसीएफ डी-ग्रोथ, एचडीएफसी हाइब्रिड डेट फंड-जी और अन्य में है।

गांधी पार्टी महासचिव डी.पी. सिंह की पत्नी, सीपीआई नेता एनी राजा के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.