Big news for farmers: किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ, इस राज्य सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Preeti Sharma | Saturday, 22 Jun 2024 10:20:47 PM
Big news for farmers: Farmers’ loan up to Rs 2 lakh waived, this state government made a big announcement

इस साल की शुरुआत में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आई तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। विधानसभा चुनाव के दौरान कर्जमाफी का वादा किया गया था।


विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी ने किसानों के कर्जमाफी का वादा किया था। तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को राज्य के किसानों के लिए 2 लाख रुपये के कर्जमाफी की घोषणा की। उन्होंने कहा, "मंत्रिमंडल ने 2 लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने का फैसला किया। पिछली सरकार ने अपने 10 साल के शासन में केवल 28,000 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किए थे। पिछली सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए 11 दिसंबर, 2018 की कट-ऑफ तय की थी।"

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि ऋण माफी की शर्तों सहित इसका पूरा विवरण बाद में घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऋण माफी से राज्य के खजाने पर लगभग 31,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इससे पहले बीआरएस सरकार ने भी ऐसी ही योजना की घोषणा की थी। इससे राज्य के खजाने पर 28,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ा था।

रेड्डी ने बयान में कहा, "सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कर्ज माफ करने का फैसला किया है। पिछली सरकार ने दस साल तक किसानों से किया अपना वादा पूरा नहीं किया। हमारी सरकार राज्य में सत्ता में आने के आठ महीने के भीतर किसानों से किया वादा पूरा कर रही है।"

बैठक के बाद रेड्डी ने किसानों के लिए निवेश सहायता योजना 'रैथु भरोसा' के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क की अध्यक्षता में एक कैबिनेट उप-समिति के गठन की भी घोषणा की। उन्होंने बयान में कहा कि कैबिनेट उप-समिति राजनीतिक दलों और अन्य हितधारकों के साथ चर्चा करेगी और 15 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है तो किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.