बंगाल: दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान हिंसा के बाद हावड़ा में निषेधाज्ञा आदेश, 30 गिरफ्तार

Trainee | Monday, 14 Oct 2024 07:04:07 PM
Bengal: Prohibitory orders imposed in Howrah after violence during Durga Puja celebrations, 30 arrested

दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान अशांति के कारण श्यामपुर क्षेत्र में आगजनी और तोड़फोड़ के बाद हावड़ा, पश्चिम बंगाल में धारा 163 लागू की गई है। यह धारा 144 की जगह लागू की गई है। सोमवार को इस क्षेत्र में यह आदेश जारी किया गया, जहाँ पिछले दिन हुई हिंसा के बाद स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए कदम उठाए गए।

बताया गया है कि झगड़ा एक कथित विवाद तस्वीर को लेकर शुरू हुआ, जिसके कारण एक समुदाय ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया। क्षेत्र से प्राप्त वीडियो में भारी क्षति और आगजनी के दृश्य दिखाई दिए। हावड़ा (ग्रामीण) की पुलिस अधीक्षक स्वाति भंगालिया ने इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “दुर्गा पूजा समारोह के दौरान एक तस्वीर को लेकर अशांति फैली, जिसके कारण एक समुदाय ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया। कुछ लोग इसी संबंध में पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने आए। जबकि हम उनके साथ चर्चा कर रहे थे और शिकायतें लिख रहे थे, कुछ लोग पुलिस पर हमला कर दिए। हमने जवाबी कार्रवाई की और लगभग 25-30 लोगों को गिरफ्तार किया।”

उन्होंने बताया कि पुलिस को पूजा पंडालों में तोड़फोड़ की कुछ घटनाओं की भी शिकायत मिली थी। “पुलिस को स्थिति की समीक्षा करने के लिए भेजा गया था। अब स्थिति नियंत्रण में है। हम गश्त कर रहे हैं और लोगों से अपील की है कि वे सामुदायिक सद्भाव बनाए रखें। हमनें धारा 144 भी लागू की है,” उन्होंने रविवार को मीडिया को बताया।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने अधिकारियों से हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की अपील की। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “आज एक समूह ने श्यामपुर पुलिस स्टेशन से लौटते समय जहां वे एक ज्ञापन देने गए थे, बर्बरता दिखाई और दुर्गा पूजा पंडालों को तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया... मैं डीजी से अनुरोध करता हूं कि तुरंत उचित बल भेजें ताकि बर्बरता को समाप्त किया जा सके और बर्बर तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।”

भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीया ने भी इस स्थिति पर एक्स के माध्यम से टिप्पणी की, “पश्चिम बंगाल फिर जल रहा है। एक समूह के आपराधिक बदमाशों ने श्यामपुर पुलिस स्टेशन में एक ज्ञापन प्रस्तुत करने के बाद श्यामपुर क्षेत्र में अराजकता फैलाई। इन असामाजिक व्यक्तियों ने स्थानीय दुर्गा पूजा पंडालों को लक्षित कर स्पष्ट रूप से तोड़फोड़ की…” उन्होंने कहा, “श्यामपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत क्षेत्र में स्थिति तेजी से तनावपूर्ण हो गई है, जो हावड़ा ग्रामीण पुलिस जिले में आता है। यह हिंसा का एक घृणित कार्य है और हमारी परंपराओं और दुर्गा पूजा के शांतिपूर्ण पालन पर एक हमला है।”

 

 

 

 

 

 

PC - THE HINDU 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.