आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद संभाला, बगल में खाली छोड़ी अरविंद केजरीवाल की कुर्सी

Samachar Jagat | Monday, 23 Sep 2024 01:06:42 PM
Atishi takes charge as Delhi Chief Minister, leaves Arvind Kejriwal's chair empty

PC: indiatoday

आप नेता आतिशी ने आज आधिकारिक तौर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने अरविंद केजरीवाल के प्रति अपनी निष्ठा को दर्शाने के लिए अपनी कुर्सी के बगल में एक खाली कुर्सी रखी।

 पदभार ग्रहण करने के बाद मीडिया से बात करते हुए आतिशी ने अपनी स्थिति और रामायण में भरत की कहानी के बीच समानताएं बताईं। भरत ने भगवान राम की अनुपस्थिति में उनकी पादुकाओं को सिंहासन पर रखकर शासन किया था। उन्होंने कहा, "आज मैं भी वही बोझ उठा रही हूं जो भरत ने उठाया था। जिस तरह उन्होंने भगवान राम की पादुकाओं को सिंहासन पर रखकर शासन किया, उसी भावना से मैं अगले चार महीने तक दिल्ली पर शासन करूंगी।" 

आतिशी ने कहा कि दिल्ली के लोग जल्द ही आगामी चुनावों में अरविंद केजरीवाल को सत्ता में लाएंगे। उन्होंने कहा, "यह कुर्सी अरविंद केजरीवाल की है और मुझे पूरा विश्वास है कि फरवरी में होने वाले चुनावों में दिल्ली के लोग उन्हें एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनेंगे। तब तक यह कुर्सी इस कार्यालय में रहेगी और उनके वापस आने का इंतजार करेगी।" 

आतिशी ने शनिवार को दिल्ली की आठवीं और तीसरी महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनसे पहले कांग्रेस की शीला दीक्षित और भाजपा की सुषमा स्वराज थीं। उनके साथ पांच कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली। इनमें से चार पिछली सरकार के हैं और एक नया चेहरा है। 

आबकारी नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अंतरिम जमानत दिए जाने के बाद अरविंद केजरीवाल द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद अगले मुख्यमंत्री के रूप में उनका नाम प्रस्तावित किया गया था।

 केजरीवाल सरकार में आतिशी ने शिक्षा, राजस्व, वित्त, बिजली और पीडब्ल्यूडी सहित 13 विभागों को अपने पास बरकरार रखा है। भाजपा ने आतिशी के खाली कुर्सी छोड़ने के कदम की आलोचना की दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आतिशी के उस कदम की कड़ी निंदा की है, जिसमें उन्होंने अरविंद केजरीवाल के लिए आरक्षित कुर्सी अपने बगल में रख दी।

 सचदेवा ने इस कदम को संवैधानिक मानदंडों का उल्लंघन और मुख्यमंत्री कार्यालय का अपमान बताया। सचदेवा ने एक बयान में कहा, "मुख्यमंत्री की मेज पर दो कुर्सियाँ रखना संविधान, नियमों और मुख्यमंत्री के पद का अनादर है। यह आदर्शवाद का कार्य नहीं है, जैसा कि आतिशी दावा करती हैं, बल्कि स्पष्ट शब्दों में सरासर चाटुकारिता है।"

उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय की गरिमा का अनादर करने और इस व्यवहार से दिल्ली के नागरिकों की भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए आतिशी की आलोचना की।

43 साल की आतिशी दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाली अब तक की सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं। वह वर्तमान में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के साथ देश की दूसरी महिला मुख्यमंत्री भी हैं। उनकी सरकार का कार्यकाल संक्षिप्त होगा क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव फरवरी 2025 में होने हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.