Atishi Marlena Singh: कितनी पढ़ी लिखी है आतिशी मार्लेना, कौन है पति, परिवार में कौन कौन, डिटेल्स जानें यहां

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Sep 2024 11:41:20 AM
Atishi Marlena Singh: Know how educated Atishi Marlena is, husband, family and other details here

pc: kalingatv

आतिशी मार्लेना सिंह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले आज उन्होंने बताया था कि उनकी जगह 43 वर्षीय आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी। आइए आतिशी मार्लेना के बारे में उनकी शिक्षा से लेकर पति, परिवार और अन्य जानकारियों के बारे में जानें।

आतिशी मार्लेना की शिक्षा

आतिशी मार्लेना की शिक्षा बहुत अच्छी है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक की डिग्री हासिल की। ​​बाद में उन्होंने रोड्स स्कॉलर के रूप में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की। ​​और फिर उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जॉन एफ कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से शिक्षा में मास्टर डिग्री भी हासिल की।

आतिशी के पति

आतिशी मार्लेना के पति प्रवीण सिंह एक शिक्षाविद् और शोधकर्ता हैं, जिन्होंने कई वर्षों तक विभिन्न संगठनों के साथ काम किया है। आतिशी और प्रवीण की मुलाकात 2007 में हुई थी, जब वे कथित तौर पर मध्य प्रदेश में एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। कथित तौर पर, सामाजिक कार्यों के लिए उनके साझा जुनून ने उनके बीच रोमांस को जन्म दिया, जो अंततः शादी में बदल गया।

आतिशी के पति प्रवीण की शैक्षणिक पृष्ठभूमि काफी अच्छी है, उन्होंने आईआईटी दिल्ली और आईआईएम अहमदाबाद से डिग्री हासिल की है।

आतिशी मार्लेना का परिवार:

आतिशी के पिता विजय सिंह एक सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। उनकी माँ तृप्ता वाही एक सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका हैं। उनकी शादी प्रवीण सिंह से हुई है और उनके कोई बच्चे नहीं हैं और कथित तौर पर यह उनकी पसंद की बात है क्योंकि वे सार्वजनिक सेवा पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

आतिशी के परिवार का आतंकवादी अफ़ज़ल गुरु की फांसी से कथित संबंध

आतिशी के परिवार को लेकर भी हाल ही में एक विवाद हुआ है। आज ही राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने आतिशी को दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त करने के AAP के फ़ैसले की आलोचना की, क्योंकि उन्होंने आरोप लगाया कि आतिशी के माता-पिता ने आतंकवादी अफ़ज़ल गुरु की फांसी को रोकने के लिए कड़ी मेहनत की थी। मालीवाल के अनुसार, आतिशी के माता-पिता ने अफजल गुरु की फांसी रोकने के लिए भारत के राष्ट्रपति को दया याचिका लिखी थी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें


 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.