विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होते ही पीएम मोदी ने सीधे पेरिस लगाया फोन, वहीं विपक्ष ने विनेश के पक्ष में सरकार से कर दी ये मांग

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Aug 2024 02:43:19 PM
As soon as Vinesh Phogat was disqualified, PM Modi called Paris directly, while the opposition made this demand from the government in favor of Vinesh

PC: tv9hindi

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के फाइनल में भाग लेने से रोक दिया गया है। हालांकि विनेश ने 50 किलोग्राम के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन उनका वजन सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया और इसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस घटनाक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सक्रिय रूप से शामिल हो गए हैं, उन्होंने विनेश के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और पेरिस फोन लगाया। पीएम मोदी ने विनेश से कहा कि वह एक चैंपियन हैं, देश के लिए गौरव की बात हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं।

सूत्रों से पता चलता है कि पीएम मोदी ने आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की और इस मुद्दे पर भारत के लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में पूछा। उन्होंने विनेश की सहायता के लिए सभी संभावित रास्ते तलाशने को कहा और पीटी उषा से आग्रह किया कि अगर इससे विनेश के मामले में मदद मिल सकती है तो वे कड़ा विरोध दर्ज कराएं।

पीएम मोदी ने की विनेश की तारीफ
इससे पहले पीएम मोदी ने विनेश फोगाट की तारीफ करते हुए कहा, "विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं। आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज का झटका निराशाजनक है। मैं जो निराशा महसूस कर रहा हूं, उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आएं। हम सब आपके साथ हैं।"

विपक्ष की प्रतिक्रिया
विनेश की अयोग्यता के बारे में, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सच्चाई सामने लाने के लिए उनके अयोग्यता के पीछे तकनीकी कारणों की गहन जांच की मांग की। 

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि यह घटना सिर्फ विनेश का ही नहीं बल्कि पूरे देश का अपमान है। उन्होंने कहा कि 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण विनेश को अयोग्य घोषित करना घोर अन्याय है। उन्होंने भारत सरकार से तुरंत हस्तक्षेप करने का आग्रह किया और यहां तक ​​कि अगर उनकी याचिका पर ध्यान नहीं दिया गया तो ओलंपिक का बहिष्कार करने का सुझाव भी दिया।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने टिप्पणी की कि पूरी रात टीम के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह विनेश का वजन 50 किलोग्राम से थोड़ा अधिक था। टीम ने विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध किया है और वर्तमान प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करने का इरादा रखती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.