''हमारे सत्ता में आते ही 24 घंटे में रद्द होगी अग्निपथ स्कीम'', अखिलेश यादव ने अब कर दिया ये वादा ...

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 03:12:46 PM

PC: timesofindia

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो 24 घंटे के भीतर अग्निपथ योजना को रद्द कर दिया जाएगा। यह बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सेवानिवृत्त अग्निवीरों के लिए आरक्षण की घोषणा के एक दिन बाद कही गई। 

समाजवादी पार्टी सहित भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान इस अल्पकालिक सैन्य भर्ती योजना को खत्म करने का वादा किया था।

यादव ने एक्स पर एक पोस्ट में अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा, "सत्ता में आते ही 24 घंटे में रद्द होगी देश की सुरक्षा से समझौता करने वाली और सैनिकों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाली अल्पकालिक 'अग्निवीर' सैन्य भर्ती।" उन्होंने आगे कहा, "'अग्निवीर' पर यही मांग हमारी ... पुरानी भर्ती की फिर हो बहाली।"

शुक्रवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस और प्रांतीय सशस्त्र बल (PAC) में भर्ती के लिए सेवा से लौटने वाले अग्निवीरों को वेटेज प्रदान करेगी।

केंद्र द्वारा 2022 में शुरू की गई अग्निपथ योजना, सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं के लिए एक अल्पकालिक भर्ती नीति है। आमतौर पर, यह भर्ती चार साल की संविदा अवधि पर आधारित होती है, और इस योजना के तहत भर्ती होने वालों को अग्निवीर कहा जाता है।

अपनी चार साल की सेवा पूरी करने के बाद, प्रत्येक बैच से 25 प्रतिशत भर्ती नियमित सेवा के लिए पात्र होते हैं।

उत्तर प्रदेश की घोषणा के अलावा, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अर्धसैनिक बलों में 10 प्रतिशत रिक्तियां पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी।

कई राज्य सरकारों ने भी अपने-अपने पुलिस बलों में सेवानिवृत्त अग्निवीरों की भर्ती के लिए समानांतर घोषणाएँ की हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.