एलन मस्क की पोस्ट के बाद Rahul Gandhi ने ईवीएम पर फिर उठाए सवाल, अब बोल दी ये बड़ी बात

Samachar Jagat | Monday, 17 Jun 2024 08:54:52 AM
After Elon Musk's post, Rahul Gandhi again raised questions on EVM, now said this big thing

इंटरनेट डेस्क। देश में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। एनडीए ने बहुमत हासिल कर एक बार फिर से नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बना ली है। एनडीए को इस बार लोकसभा चुनाव में एनडीए को 292 सीटों पर जीत मिली है। भारतीय जनता पार्टी बहुमत से दूर रही। उसे 240 सीटों पर जीत मिली है।

देश में नई सरकार के गठन होने के बाद एक बार फिर से ईवीएम पर सवाल उठे हैं। अब ईवीएम पर बैन लगाने के एलन मस्क के पोस्ट के बाद देश मेें इसको लेकर बहस छिड़ गई है। इस पर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रया देते हुए इसे ब्लैक बॉक्स करार दिया है।

 

एलन मस्क के पोस्ट के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की जगह बैलेट पेपर की मांग उठने लगी है। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल एलन मस्क ने एक पोस्ट के माध्यम से हैक होने और इसे हमेशा के लिए खत्म करने की बात कही है। 

भारत में ईवीएम एक ब्लैक बॉक्स है: राहुल गांधी
इसके बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मुंबई की उत्तर-पश्चिम सीट पर शिवसेना शिंदे गुट के नेता रवींद्र वायकर को मिली 48 वोटों की जीत का हवाल देते हुए लिखा कि भारत में ईवीएम एक ब्लैक बॉक्स है और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। इसके माध्यम से राहुल गांधी ने बोल दिया कि हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है। 

एलन मस्क ने ईवीएम को लेकर कही थी ये बात 
एलन मस्क ने ईवीएम को लेकर पोस्ट किया था कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)को खत्म कर देना चाहिए, मनुष्य या एआई इसे हैक कर सकते हैं। एलन मस्क ने कहा कि ईवीएम को हैक करने का जोखिम बहुत अधिक है। 

PC:  livehindustan, indiatoday,  moneycontrol, aajtak, ndtv
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.