मंगलवार को आपको भी बना लेनी चाहिए इन चीजों से दूरी, वरना झेलना पड़ेगा हनुमान जी का प्रकोप

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2024 10:35:35 AM
You should also stay away from these things on Tuesday, otherwise you will have to face the wrath of Hanuman ji

pc: tv9hindi

मंगलवार को भगवान हनुमान को समर्पित दिन माना जाता है और इस दिन उनकी सच्ची भक्ति से पूजा करने से बहुत लाभ मिल सकता है। हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें मंगलवार को सख्ती से टाला जाना चाहिए, क्योंकि हनुमान की पूजा में कुछ खास नियमों और परंपराओं का पालन करना शामिल है। इन नियमों की अनदेखी करने से देवता का क्रोध भड़क सकता है, जिससे अवांछनीय परिणाम हो सकते हैं। यहां चार प्रमुख चीजें बताई गई हैं जिन्हें आपको मंगलवार को बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

कुछ खाद्य पदार्थों से बचें
मंगलवार को सबसे पहले मांस और मछली का सेवन करने से बचना चाहिए। इसे हनुमान की पूजा से जुड़ी पवित्रता का उल्लंघन माना जाता है। हिंदू धर्म में, पवित्रता और पवित्रता किसी भी धार्मिक अनुष्ठान का अनिवार्य पहलू है, और यह मंगलवार को विशेष रूप से सच है। इसके अतिरिक्त, इस दिन शराब या किसी भी तरह के नशीले पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसी गतिविधियों में लिप्त होने से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

pc: Agniban

बाल या नाखून न काटें
मंगलवार को कुछ नियमों का सख्ती से पालन करना आवश्यक है, क्योंकि ऐसा न करने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। माना जाता है कि इस दिन बाल या नाखून काटना दुर्भाग्य को आमंत्रित करता है और घर में कठिनाई लाता है। ऐसा माना जाता है कि इस तरह के काम लगातार समस्याओं का कारण बनते हैं, और किसी के करियर में भी बाधाएँ पैदा कर सकते हैं।

कुछ धातुओं से दूर रहें
मंगलवार को लोहे को छूने या किसी नुकीली वस्तु का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है। बहुत से लोग अपने बाल काटने से बचते हैं, लेकिन फिर भी अपने नाखून काटते हैं, जिसे अनुचित भी माना जाता है। इस दिन नाखून काटने वाली कैंची या किसी भी नुकीली वस्तु से दूर रहना सबसे अच्छा है, क्योंकि इनका उपयोग करने से आपके जीवन में संभावित रूप से चुनौतियाँ आ सकती हैं।

pc: Jansatta

कुछ दिशाओं में यात्रा करने से बचें
यदि संभव हो तो, मंगलवार को पश्चिम या उत्तर की ओर यात्रा करने से बचें, जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो। ऐसा करने से व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन दोनों में कठिनाइयाँ आती हैं। मंगलवार को इन दिशाओं में यात्रा करने से व्यक्तिगत चुनौतियाँ बढ़ने के साथ-साथ आपकी नौकरी या करियर में भी समस्याएँ आ सकती हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.