आपको भी जल्दी से करवा लेना चाहिए ये काम वरना नहीं मिलेगा राशन कार्ड पर फ्री राशन

Samachar Jagat | Monday, 24 Jun 2024 11:57:58 AM
You should also get this work done quickly, otherwise you will not get free ration on ration card

PC: abplive

भारत सरकार जरूरतमंदों की सहायता के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिनमें से कई कार्यक्रमों का प्रबंधन खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग करता है। इनमें से कई पहल गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया कराती हैं।

कोविड-19 महामारी के दौरान भारत सरकार ने मुफ्त राशन वितरण योजना शुरू की थी, जिसे अगले पांच साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए। हालांकि, बिना राशन कार्ड वाले इसका लाभ नहीं उठा सकते।

हाल ही में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्डधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की। इस अधिसूचना के अनुसार, सभी राशन कार्डधारकों को ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) सत्यापन पूरा करना होगा, अन्यथा वे अपने राशन कार्ड के लाभ खो देंगे। ई-केवाईसी की समय सीमा और इसे पूरा करने के तरीके के बारे में विवरण यहां दिया गया है।

30 जून है अंतिम तिथि
सरकार अपनी योजना के तहत राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराती है। इसे प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को सरकारी राशन वितरण केंद्रों पर अपना राशन कार्ड दिखाना होगा। अब, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने घोषणा की है कि सभी राशन कार्डधारकों को अपना ई-केवाईसी पूरा करना होगा। ई-केवाईसी पूरा करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2024 है।

यदि इस तिथि तक ई-केवाईसी पूरा नहीं किया जाता है, तो लाभार्थी अब मुफ्त राशन योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। राशन कार्ड पर सूचीबद्ध सभी परिवार के सदस्यों को भी ई-केवाईसी पूरा करना होगा, क्योंकि वर्तमान में राशन कार्ड पर मौजूद कई लोग लाभ के पात्र नहीं हैं। इसलिए, ई-केवाईसी आवश्यक है।

ई-केवाईसी कैसे पूरा करें?

अपने राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी पूरा करने के लिए, अपने नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाएँ और राशन डीलर से मिलें। आपको दुकान पर POS (पॉइंट ऑफ़ सेल) मशीन पर अपने फिंगरप्रिंट देने होंगे। यह प्रक्रिया न केवल परिवार के मुखिया द्वारा बल्कि राशन कार्ड पर सूचीबद्ध सभी परिवार के सदस्यों द्वारा की जानी चाहिए।

इन चरणों का पालन करके, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका राशन कार्ड सक्रिय रहे और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ मिलता रहे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.