इन नंबरों से आने वाले Calls से आपको भी रहना चाहिए सावधान Reliance Jio ने अपने ग्रहाकों के लिए जारी की चेतावनी

varsha | Thursday, 12 Sep 2024 03:41:12 PM
You should also be careful of calls coming from these numbers, Reliance Jio has issued a warning for its customers

pc: abplive

दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी करते हुए उन्हें +92 कोड से शुरू होने वाले नंबरों से आने वाले कॉल और मैसेजेस से सावधान रहने की सलाह दी है। देश भर में बढ़ते घोटाले के मद्देनजर, जियो ने अपने यूजर्स से सतर्क रहने और संभावित धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने का आग्रह किया है।

चेतावनी क्या है?

अपने यूजर्स को भेजे गए मैसेज में, कंपनी ने कहा: "पुलिस अधिकारी होने का दिखावा करने वाले +92 कोड या अन्य स्रोतों से आने वाले कॉल या मैसेजेस से सावधान रहें। साइबर अपराध की रिपोर्ट करने के लिए, 1930 पर कॉल करें या cybercrime.gov.in पर जाएँ।"

घोटालेबाज अक्सर लोगों को व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने या भुगतान करने के लिए पुलिस अधिकारी बनकर धोखा देते हैं। हाल ही में, सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने भी इसी तरह की चेतावनी जारी की, जिसमें लोगों को बढ़ती धोखाधड़ी गतिविधियों के बारे में सचेत किया गया, जहाँ अपराधी सीबीआई अधिकारी बनकर लोगों से पैसे ऐंठने का काम करते हैं। ये धोखेबाज लोगों को धोखा देने के लिए एजेंसी के कर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के नाम का इस्तेमाल करते हैं।

धोखाधड़ी से बचने के लिए सुझाव:

इन घोटालों से खुद को बचाने के लिए, यहाँ कुछ कदम दिए गए हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं:

अगर आपको पुलिस अधिकारी होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति से कॉल आती है, तो उसका बैज नंबर, विभाग और संपर्क जानकारी पूछें। आप आधिकारिक चैनलों के माध्यम से इस जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं।

फ़ोन पर अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर, बैंक खाते की जानकारी या क्रेडिट कार्ड विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचें, खासकर अगर आपने कॉल शुरू नहीं की हो।

असली पुलिस अधिकारी कभी भी आप पर तुरंत भुगतान या निर्णय लेने के लिए दबाव नहीं डालेंगे। अगर कोई तुरंत भुगतान की मांग करता है, तो यह धोखाधड़ी का संकेत है।

अगर आपको कॉल की वैधता के बारे में संदेह है, तो फ़ोन काट दें और सत्यापन के लिए सीधे पुलिस विभाग से संपर्क करें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.