CUET UG Result 2024 कब होगा घोषित? क्लिक कर आप भी जानें

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 03:21:20 PM
When will CUET UG Result 2024 be declared? You can also know by clicking

CUET UG 2024 परीक्षा 15 मई से 24 मई तक आयोजित की गई थी। इस साल, NTA एक ​​सप्ताह के भीतर परीक्षा पूरी करने में सफल रहा। CUET UG परीक्षा के लिए कुल 14,90,293 छात्रों ने आवेदन किया था, लेकिन केवल 13,68,201 उम्मीदवार ही उपस्थित हुए। अब, सभी उम्मीदवार अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, परिणाम घोषित होने से पहले, CUET UG 2024 उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

NTA के अनुसार, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 के परिणाम 30 जून को घोषित किए जाएंगे। उम्मीद है कि CUET UG उत्तर कुंजी इस सप्ताह या अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी की जाएगी। छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/CUET पर अपडेट की जांच करने की सलाह दी जाती है। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, छात्र इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आंसर की जारी होने के बाद, एक ऑब्जेक्शन विंडो खुलेगी। इससे छात्र आंसर की से संतुष्ट नहीं होने पर आपत्ति उठा सकते हैं। आंसर की को चुनौती देने के लिए छात्रों को प्रति प्रश्न ₹200 का शुल्क देना होगा। आपत्तियों की समीक्षा के बाद, अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी, जो CUET UG 2024 परिणामों का आधार बनेगी।

परिणामों की घोषणा के बाद, छात्रों को कॉलेज प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा। वे पंजीकरण के दौरान चुने गए विश्वविद्यालयों में भी आवेदन कर सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय आवेदन के लिए अधिसूचना जारी करेंगे।

जो छात्र CUET UG परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं या अपने पसंदीदा कॉलेजों के लिए पर्याप्त अंक प्राप्त नहीं कर पाते हैं, वे निजी या सरकारी कॉलेजों में आवेदन कर सकते हैं, जहाँ CUET स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है। इस वर्ष की परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी, जिसमें कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) और पेन-एंड-पेपर दोनों मोड शामिल थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.