Whatsapp पर जल्द ही मेटा एआई की मदद से फोटोज का जवाब और उन्हें कर पाएंगे एडिट

Samachar Jagat | Monday, 08 Jul 2024 12:05:30 PM
WhatsApp will soon allow Meta AI to reply to photos and edit them

pc: indiatoday

मेटा ने हाल ही में भारत में अपना वर्चुअल असिस्टेंट, मेटा AI लॉन्च किया है। फीचर के फुल रोल-आउट के बाद, मेटा AI अब भारतीय यूजर्स के लिए कंपनी के ऐप्स - WhatsApp, Facebook, Instagram और Messenger पर मुफ़्त में उपयोग करने के लिए उपलब्ध है। रोल-आउट एक स्पष्ट संकेत था कि ये एप्लिकेशन यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए मेटा AI का उपयोग करेंगे। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp एक ऐसा फीचर लाने पर काम कर रहा है, जो मेटा AI को फ़ोटो का जवाब देने और उन्हें एडिट करने की अनुमति देगा। इस अपडेट पर काम करने से पहले, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म कथित तौर पर मेटा AI का उपयोग करके खुद की तस्वीरें बनाने के लिए एक वैकल्पिक फीचर विकसित कर रहा था। 

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp एक नए चैट बटन के कार्यान्वयन का परीक्षण कर रहा है, जो यूजर्स को मेटा AI के साथ मैन्युअल रूप से फ़ोटो शेयर करने की अनुमति देगा, जिसे ऐप के भविष्य के अपडेट में रिलीज़ किया जाना है। इस नई क्षमता के साथ, यूजर्स अपनी तस्वीरों के बारे में सवाल पूछ सकेंगे, जैसे कि वस्तुओं की पहचान करना या संदर्भ प्रदान करना। मेटा एआई फ़ोटो में बदलाव करने की सुविधा भी प्रदान करेगा, जिससे यूजर्स चैट में सीधे प्रॉम्प्ट शेयर करके अपनी इमेजेस को एडिट कर सकेंगे। यह उल्लेखनीय है कि यूजर्स अपनी फोटोज पर पूर्ण कंट्रोल बनाए रखेंगे, क्योंकि उन्हें किसी भी समय हटाना संभव होगा।

यह सुविधा यूजर्स को मेटाएआई से पूछकर अपनी इमेजेस के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी। यह सुविधा इमेजेस को एडिट करने के लिए किसी अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करने की परेशानी को भी समाप्त करेगी। यह यूजर्स के एक्सपीरियंस को सुव्यवस्थित करेगा, जिससे यूजर्स ऐप के भीतर ही अपनी फोटोज में क्विक एडिटऔर बदलाव कर सकेंगे, जिससे प्रक्रिया सरल हो जाएगी और दक्षता बढ़ेगी। यह सुविधा अभी विकासाधीन है, लेकिन जल्द ही आने की उम्मीद है।

मेटा एआई के साथ व्हाट्सएप अवतार

आगामी सुविधा उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो का एक सेट लेने की अनुमति देगी, जिसे मेटा एआई की मदद से बनाया जाएगा। यूजर्स को सेटअप फ़ोटो लेनी होंगी जिनका विश्लेषण करके ये इमेजेस बनाई जाएँगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि उत्पन्न इमेजेस उनकी उपस्थिति को सटीक रूप से दर्शाती हैं।

यूजर्स मेटा एआई चैट में "इमेजिन मी" टाइप करके मेटा एआई से छवि बनाने के लिए कह सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता “@Meta AI imagine me” टाइप करके अन्य चैट में इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। यह ध्यान देने योग्य है कि Meta AI अन्य मैसेजेस को नहीं पढ़ सकता है, क्योंकि कमांड को अलग से एडिट किया जाता है, और रिजटलस इमेज मेसेज  ऑटोमेटिकली से ऐप द्वारा चैट में शेयर किया जाएगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि यूजर्स की गोपनीयता हमेशा संरक्षित रहेगी।

मेटा गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बारे में बहुत गंभीर है, और मेटा AI को भी इसका पालन करने के लिए कहा है। यह सुविधा भी वैकल्पिक होगी और इसके लिए उपयोगकर्ताओं को ऑप्ट-इन करना होगा। उपयोगकर्ता इस सुविधा पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखेंगे, क्योंकि वे मेटा AI सेटिंग्स के माध्यम से किसी भी समय अपनी सेटअप फ़ोटो हटा सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.