WhatsApp जल्द ही लाएगा iOS जैसा Airdrop फीचर, जानें डेटा शेयरिंग में कैसे करेगा मदद

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jul 2024 02:25:59 PM
WhatsApp tests AirDrop-like feature for iOS users: All you need to know about data sharing feature

pc: livemint

मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp कथित तौर पर एक नए फ़ीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना iOS डिवाइस पर फ़ाइलें शेयर करने की अनुमति देगा। यह Apple के AirDrop फीचर के समान है, जो फ़ाइलों को ट्रांसफर करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp फ़ीचर ट्रैकर, यह फ़ीचर पहले Android यूजर्स के लिए टेस्टिंग में था। अब, यह TestFlight बीटा प्रोग्राम के माध्यम से iOS के लिए अपना रास्ता बना रहा है, विशेष रूप से iOS वर्जन 24.15.10.70 के लिए WhatsApp बीटा में।

इस आगामी फ़ीचर के साथ, यूजर्स WhatsApp का उपयोग करके आस-पास के डिवाइस पर सीधे वीडियो, फ़ोटो, डाक्यूमेंट्स और अन्य मीडिया भेज सकेंगे, जिससे एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रोसेस में एक QR कोड जनरेट करना शामिल है जिसे प्राप्त करने वाला डिवाइस स्कैन करता है, जो Android संस्करण से अलग है जो आस-पास के डिवाइस का पता लगाने पर निर्भर करता है।

यह इंटरनेट-फ्री शेयरिंग क्षमता उन परिदृश्यों में विशेष रूप से उपयोगी होने का वादा करती है जहाँ मोबाइल रिसेप्शन खराब है या WiFi अनुपलब्ध है, ऐसे समय में फ़ाइल ट्रांसफर की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है।

इस फीचर के क्रॉस-प्लेटफॉर्म शेयरिंग को सपोर्ट करने की उम्मीद है, जिससे एंड्रॉइड और iOS डिवाइस के बीच फ़ाइलों को आसानी से भेजा जा सकेगा।

जबकि यह फीचर अभी भी विकास के शुरुआती चरण में है, इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है। यह अनिश्चित है कि यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कब उपलब्ध होगा, क्योंकि विकास की समयसीमा बदल सकती है।

चूंकि यूजर्स अधिक विवरणों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि यह फीचर दैनिक उपयोग पैटर्न में कैसे इंटीग्रेट  होता है, खासकर iOS पर जहां AirDrop पहले से ही एक स्टेपल है। Android पर, जहां Quick Share जैसी समान सुविधाएँ कम जानी जाती हैं, इस अपडेट का और भी अधिक प्रभाव हो सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.