WhatsApp Safety Tips: व्हाट्सऐप पर किसी भी तरह के स्कैम से बचने के लिए आजमाएं ये सेफ्टी टिप्स

Samachar Jagat | Friday, 12 Jul 2024 01:21:33 PM
WhatsApp Safety Tips: Try these safety tips to avoid any kind of scam on WhatsApp

pc: tv9hindi

दुनिया के सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक WhatsApp को स्कैमर्स ने अपना नया निशाना बना लिया है। इसके पीछे की वजह WhatsApp का बहुत बड़ा यूजर बेस है, जिससे स्कैमर्स के लिए लोगों को धोखा देना आसान हो जाता है। हालाँकि, कुछ ज़रूरी सुरक्षा टिप्स का पालन करके आप खुद को इन दुर्भावनापूर्ण प्रयासों से बचा सकते हैं।

स्कैमर्स द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली आम तरकीबें
स्कैमर्स लोगों को धोखा देने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं और हम अक्सर ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जिसकी कीमत हमें चुकानी पड़ती है। यहाँ कुछ सुरक्षा टिप्स दिए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए:

क्लिक करने से पहले सोचें
अक्सर, अनजान नंबर WhatsApp पर अटैचमेंट फ़ाइल या संदिग्ध लिंक भेजते हैं। बिना सोचे-समझे इन लिंक पर क्लिक करने से आपके डिवाइस पर मैलवेयर अटैक और डेटा लीक हो सकता है। किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले हमेशा स्रोत की पुष्टि करें।

pc: indiatvnews

व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से बचें
स्कैमर्स लोगों को बातचीत में फँसाने में माहिर होते हैं, जिससे वे बैंकिंग विवरण, कार्ड विवरण और OTP जैसी संवेदनशील जानकारी शेयर कर लेते हैं। अगर WhatsApp पर कोई अनजान व्यक्ति आपसे ऐसी कोई जानकारी निकालने की कोशिश करता है, तो उसे शेयर करने से बचें। व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से स्कैम हो सकते हैं।

प्रलोभनों से सावधान रहें
धोखेबाज़ अक्सर लोगों को पैसे का लालच देते हैं। एक बार जब लोग इन चालों में फंस जाते हैं, तो घोटालेबाज़ पलक झपकते ही उनके खाते खाली कर सकते हैं। याद रखें, अगर कोई बात सच होने से बहुत ज़्यादा अच्छी लगती है, तो शायद वह सच हो।

pc: indiatoday

WhatsApp सुरक्षा सुविधाएँ
अपने WhatsApp खाते को सुरक्षित रखने के लिए, हमेशा दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें। यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी आपकी अनुमति के बिना आपके खाते तक नहीं पहुँच सकता है। दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करने के लिए:

WhatsApp सेटिंग पर जाएँ।
अकाउंट विकल्प चुनें।
टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू करें।

WhatsApp घोटाले की रिपोर्ट करना
अगर आपको WhatsApp पर किसी अज्ञात नंबर से कोई घोटाला संदेश मिलता है और आप इसकी रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:

चैट खोलें और ऊपरी दाएँ कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें।
मोर विकल्प चुनें।
रिपोर्ट पर टैप करें।
सतर्क रहकर और इन सुरक्षा युक्तियों का पालन करके, आप WhatsApp घोटालों से खुद को बचा सकते हैं और अपनी जानकारी सुरक्षित रख सकते हैं।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.