WhatsApp Safety Features: व्हाट्सएप को रखना है सेफ तो आज ही ऑन कर दें ये सेटिंग्स

varsha | Friday, 02 Aug 2024 12:04:15 PM
WhatsApp Safety Features: If you want to keep WhatsApp safe, turn on these settings today

pc: tv9hindi

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय है, जिसके हर दिन लाखों एक्टिव यूजर्स हैं। इस लोकप्रियता ने इसे हैकर्स और स्कैमर्स का निशाना बना दिया है जो यूजर्स का शोषण करना चाहते हैं। WhatsApp Meta AI के 'ब्लू डॉट' फ़ीचर की शुरुआत के बाद से, इसने काफ़ी ध्यान आकर्षित किया है। हालाँकि, यह जानना ज़रूरी है कि अपने अकाउंट को स्कैमर्स से कैसे सुरक्षित रखें।

WhatsApp न केवल Meta AI फ़ीचर प्रदान करता है, बल्कि कई सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है, जिनके बारे में यूजर्स को पता होना चाहिए। आइए ऐप पर उन ज़रूरी सुरक्षा सुविधाओं के बारे में जानें जिन्हें आपको तुरंत इनेबल करना चाहिए।

WhatsApp Safety Features: ये हैं काम के फीचर्स

WhatsApp Two Step Verification: यूजर्स सुरक्षा के लिए, WhatsApp Two Step Verification सुविधा प्रदान करता है। इसे सक्षम करने के लिए, WhatsApp खोलें, दाईं ओर तीन बिंदुओं पर टैप करें और सेटिंग में जाएँ।

PC: kalingatv

सेटिंग में, अकाउंट विकल्प चुनें, जहाँ आपको Two Step Verification सुविधा मिलेगी। इसे सक्रिय करने के लिए, आपको 6 अंकों का पिन बनाना होगा और एक ईमेल पता प्रदान करना होगा। यदि आप अपना पिन भूल जाते हैं, तो यह ईमेल पता आपके पिन को रीसेट करने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर कोई आपके नंबर से WhatsApp रजिस्टर करने की कोशिश करता है, तो उसे पहले यह 6 अंकों का पिन डालना होगा।

WhatsApp कॉल में IP एड्रेस सुरक्षित रखता है: अगर आप WhatsApp कॉल का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको दूसरों को कॉल के ज़रिए आपकी लोकेशन ट्रैक करने से रोकने के लिए यह सुविधा चालू करनी चाहिए।

इस सुविधा को चालू करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपकी कॉल WhatsApp के सर्वर से होकर गुज़रें, जिससे किसी के लिए भी आपका IP एड्रेस ट्रैक करना और आपकी लोकेशन का पता लगाना असंभव हो जाता है। इसे चालू करने के लिए, WhatsApp सेटिंग्स में जाएँ, फिर प्राइवेसी पर जाएँ और नीचे स्क्रॉल करके एडवांस ऑप्शन पर जाएँ।

PC: indiatvnews

WhatsApp लिंक प्रीव्यू डिसेबल करें: अपने IP एड्रेस को थर्ड-पार्टी वेबसाइट से सुरक्षित रखने के लिए, आपको यह सुविधा चालू करनी चाहिए। एक बार चालू होने के बाद, चैट में आपके द्वारा शेयर किए गए किसी भी लिंक का प्रीव्यू नहीं आएगा। यह सुविधा WhatsApp सेटिंग्स में प्राइवेसी सेक्शन के तहत एडवांस ऑप्शन में मिलती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.