स्पैम समस्याओं पर लगाम लगाने के लिए Whatsapp ने नया यूजरनेम पिन सिस्टम किया शुरू

Samachar Jagat | Thursday, 22 Aug 2024 03:13:50 PM
WhatsApp rolls out new username PIN system to curb spam issues

pc: kalingatv

भारत के सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने प्लैटफ़ॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा सामना किए जाने वाले स्पैम मुद्दों से निपटने के लिए एक नया प्राइवेसी फ़ीचर पेश किया है। ऐप ने अपने लेटेस्ट बीटा रिलीज़ में यूजरनेम पिन सिस्टम पेश किया है जो यूज़र्स के अकाउंट की सुरक्षा को बेहतर बनाएगा और अनचाहे मैसेज पर लगाम लगाएगा।

यह नया फ़ीचर एंड्रॉयड के लिए बीटा वर्शन 2.24.18.2 के ज़रिए रोल आउट किया जा रहा है। नए फ़ीचर के साथ, यूज़र अपने यूज़रनेम के साथ चार अंकों का पिन सेट कर पाएँगे। यह पिन एक अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में काम करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप स्पैम मैसेज से परेशान न हों। नए फ़ीचर के साथ, जो कोई भी आपसे पहली बार चैट करना चाहता है, वह तब तक मैसेज नहीं भेज पाएगा, जब तक उसके पास आपके यूज़रनेम के साथ चार डिजिट का पिन न हो।

पिन सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में काम करता है, यह सुनिश्चित करता है कि जो यूज़र पहले आपसे इंटरैक्ट नहीं कर पाए हैं, वे सिर्फ़ आपका यूज़रनेम जानकर आपको मैसेज नहीं भेज पाएँगे।

GSM Arena के अनुसार, इस उपाय से स्पैम में उल्लेखनीय कमी आने और WhatsApp यूज़र्स की प्राइवेसी में वृद्धि होने की उम्मीद है।

जीएसएम एरिना के अनुसार, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "एक बार लागू होने के बाद, यह सुविधा स्पैम को काफी हद तक कम कर देगी, जो व्हाट्सएप पर एक प्रचलित समस्या रही है।"

पिन सुविधा के लिए, जो कोई भी आपको पहली बार संदेश भेजना चाहता है, उसे आपका उपयोगकर्ता नाम और आपके द्वारा सेट किया गया पिन दोनों जानना आवश्यक होगा। हालाँकि, नया उपयोगकर्ता नाम पिन व्हाट्सएप पर मौजूदा संपर्कों के साथ आपकी बातचीत को प्रभावित नहीं करेगा। इन मौजूदा कनेक्शनों के लिए उपयोगकर्ता नाम का उपयोग करने का संक्रमण सहज होगा, जिससे वर्तमान चैट सामान्य रूप से जारी रह सकेंगी।

इस सुविधा का परीक्षण बीटा संस्करण में किया जा रहा है। सफल परीक्षण के बाद, यह सुविधा संभवतः सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आधिकारिक रूप से जारी की जाएगी।

जीएसएम एरिना के अनुसार, व्हाट्सएप के सामान्य विकास चक्र को देखते हुए, उपयोगकर्ता नाम और पिन सुविधाएँ आम जनता के लिए उपलब्ध होने में कुछ समय लग सकता है, संभवतः वर्ष के अंत से पहले लॉन्च नहीं होगी।

जैसा कि व्हाट्सएप इस सुविधा को परिष्कृत करना जारी रखता है, उपयोगकर्ताओं को भविष्य के बीटा रिलीज़ के माध्यम से प्रगति पर अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यूजर्स नेम पिन की शुरूआत व्हाट्सएप द्वारा गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने और प्लेटफ़ॉर्म पर समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में एक सक्रिय कदम है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.