WhatsApp Features: व्हाट्सएप पर इस तरह बचा सकते हैं अपना मोबाइल डेटा, कर दें ये सेटिंग

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2024 01:40:57 PM
WhatsApp Features: This is how you can save your mobile data on WhatsApp, do this setting

pc: tv9hindi

दुनिया भर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक WhatsApp लगातार कई बेहतरीन फ़ीचर पेश करके यूज़र एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता रहता है. इनमें से कई फ़ीचर खास तौर पर यूज़र को अपना मोबाइल डेटा बचाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। तो आखिर WhatsApp के ये फ़ीचर क्या हैं और ये डेटा बचाने में कैसे मदद करते हैं? आज हम आपके सभी सवालों के जवाब देंगे। 

WhatsApp में तीन ज़रूरी फ़ीचर हैं जो मोबाइल डेटा बचाने में मदद करते हैं. पहला फ़ीचर कॉलिंग से जुड़ा है, जबकि बाकी दो फ़ीचर डेटा इस्तेमाल के अलग-अलग पहलुओं से जुड़े हैं. आइए विस्तार से जानें. 

WhatsApp में मोबाइल डेटा बचाने के फ़ीचर कॉलिंग फ़ीचर: 

अगर आप अक्सर WhatsApp का इस्तेमाल नॉर्मल कॉल के बजाय कॉलिंग के लिए करते हैं, तो आपको इस फ़ीचर के बारे में पता होना चाहिए. WhatsApp कॉल के दौरान मोबाइल डेटा इस्तेमाल कम करने के लिए WhatsApp सेटिंग में जाएँ, 'स्टोरेज और डेटा' सेक्शन में जाएँ और 'Use Less Data For Calls' विकल्प को इनेबल करें. 

मीडिया अपलोड क्वालिटी फ़ीचर: 

अगर आप WhatsApp इस्तेमाल करते समय डेटा खपत कम करना चाहते हैं, तो 'मीडिया अपलोड क्वालिटी' फ़ीचर एक बेहतरीन टूल है. जब आप दूसरे यूज़र को फ़ोटो या वीडियो भेजते हैं, तो आप यह चुन सकते हैं कि उन्हें किस क्वालिटी में भेजा जाए. WhatsApp सेटिंग में, 'स्टोरेज और डेटा' सेक्शन में, आपको 'मीडिया अपलोड क्वालिटी' विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर दो विकल्प दिखाई देंगे: स्टैंडर्ड क्वालिटी और HD क्वालिटी। मोबाइल डेटा बचाने के लिए, स्टैंडर्ड क्वालिटी विकल्प चुनें।

मीडिया ऑटो-डाउनलोड सुविधा:

अगर फ़ोटो और वीडियो मिलते ही अपने आप डाउनलोड होकर दिखने लगते हैं, तो इसका मतलब है कि वे बैकग्राउंड में डाउनलोड हो रहे हैं, जिससे मोबाइल डेटा की काफी खपत हो रही है, खासकर अगर आपको दिन भर में कई फ़ाइलें मिलती हैं। इसे रोकने और मोबाइल डेटा बचाने के लिए, WhatsApp सेटिंग में 'स्टोरेज और डेटा' सेक्शन में जाएँ और 'मीडिया ऑटो-डाउनलोड' विकल्प चुनें। यहाँ, आप चुन सकते हैं कि मोबाइल डेटा (फ़ोटो, ऑडियो, वीडियो और दस्तावेज़) पर क्या डाउनलोड किया जाना चाहिए और क्या नहीं। इसके अलावा, आप 'WiFi पर कनेक्ट होने पर' विकल्प चुन सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि डाउनलोड सिर्फ़ WiFi पर हो और मोबाइल डेटा पर नहीं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.