Vitamin B12 Deficiency: आपको कंकाल बना देगी विटामिन B12 की कमी, दिखें ये लक्षण तो डॉक्टर से करें संपर्क

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Aug 2024 12:42:36 PM
Vitamin B12 Deficiency: Vitamin B12 deficiency will make you a skeleton, if you see these symptoms then contact the doctor

PC: Zeenews

अगर आप रोजाना विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो आप खुद को काफी जोखिम में डाल रहे हैं। बी12 की कमी से स्ट्रोक, दिल के दौरे और तंत्रिका तंत्र की समस्याओं जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो आपके जीवन की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों को जल्दी पहचानना और सुधारात्मक उपाय करना महत्वपूर्ण है। इस कमी के कई लक्षण रात में स्पष्ट होते हैं। यहाँ पाँच लक्षण दिए गए हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए:

pc: akhandbharatlive.com

मांसपेशियों में दर्द और कमज़ोरी: अगर आपको पर्याप्त नींद लेने के बावजूद लगातार मांसपेशियों में ऐंठन और कमज़ोरी महसूस होती है, तो यह बी12 की कमी का संकेत हो सकता है।

पाचन संबंधी समस्याएँ: रात में होने वाली पाचन संबंधी समस्याएँ जैसे मतली, दस्त, गैस और कब्ज विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकती हैं।

pc: नवभारत टाइम्स

बार-बार सिरदर्द: हालाँकि सिरदर्द होना आम बात है, लेकिन रात में नियमित रूप से इसका अनुभव होना बी12 की कमी का संकेत हो सकता है।

अनिद्रा: नींद न आना, जो कि आम बात होती जा रही है, अपर्याप्त विटामिन बी12 के कारण भी हो सकता है। अगर आपको कई हफ़्तों से नींद न आने की समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

पैरों में सुन्नता: यदि आप लेटते समय अपने पैरों की नसों में ऐंठन या फड़कन महसूस करते हैं, तो यह विटामिन बी12 की कमी का मूक संकेत हो सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.