Vastu Tips: इस जगह कभी भूल कर भी नहीं लगानी चाहिए भगवान हनुमान की तस्वीर, जानें कारण

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 02:42:22 PM
Vastu Tips: You should never put the picture of Lord Hanuman at this place, know the reason

pc: prabhatkhabar

अगर आप अपने घर में भगवान हनुमान की तस्वीर लगाने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों को समझ लेना उचित होगा। इन नियमों का पालन करने से भगवान हनुमान आपसे प्रसन्न रहेंगे और आपके जीवन में मौजूदा या भविष्य की समस्याओं का समाधान हो सकता है। आइए भगवान हनुमान की तस्वीर लगाने के बारे में वास्तु शास्त्र के विस्तृत दिशा-निर्देशों पर गौर करें:

इन जगहों पर हनुमान की तस्वीर लगाने से बचें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में कभी भी भगवान हनुमान की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि भगवान हनुमान ब्रह्मचारी देवता हैं और बेडरूम में उनकी तस्वीर लगाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके बनते काम भी बिगड़ते जाएंगे। 

किस दिशा में लगानी चाहिए तस्वीर

अगर आप भगवान हनुमान की तस्वीर लगाने का सोच रहे हैं तो बात का ध्यान रखें कि उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर हो। तस्वीर में उन्हें बैठे हुए मुद्रा में दिखाया जाना चाहिए। यह स्थिति सुनिश्चित करती है कि कोई भी नकारात्मक ऊर्जा आपके आसपास न हो।

कैसी तस्वीर लगाना शुभ

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, घर में भगवान हनुमान की तस्वीर लगाने से आपके लिए तरक्की के सभी रास्ते खुल जाते हैं। इससे आपके करियर में सफलता मिलती है। अगर आप अपनी ताकत, साहस और आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको हनुमान जी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें उन्हें पहाड़ उठाते हुए दिखाया गया हो। वहीं, अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, तो पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाना उचित है। यह प्रथा बेहद शुभ मानी जाती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.