Vastu Tips: बेडरूम के लिए हमेशा फॉलो करनी चाहिए ये वास्तु टिप्स, क्लिक कर जानें यहाँ

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Jul 2024 02:27:02 PM
Vastu Tips: You should always follow these Vastu tips for your bedroom, click here to know

pc: saamtv.esakal

जब भी हम सभी कुछ दिन के लिए बाहर जाते हैं और तो घर आकर सहज महसूस करते हैं। उसी तरह हम सभी अपने घर में हमेशा सकारात्मक रहना चाहते हैं। यह तभी संभव है जब आप अपने घर को सजाते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार हर दिशा की अपनी ऊर्जा होती है और घर में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए दिशाओं को समझना बहुत जरूरी है।

घर में हर सदस्य का अपना अलग कमरा होता है। हर कमरे में किसी भी चीज का प्रयोग उसकी दिशा को ध्यान में रखकर ही करना चाहिए। तो आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनका पालन 3बीएचके घर में किया जा सकता है।

सभी कमरों को बैडरूम में न बदलें
जब लोग 3बीएचके घर खरीदते हैं तो वे तीनों कमरों को बेडरूम में बदल देते हैं। ऐसा करने से बचें. एक कमरा हमेशा मास्टर बेडरूम के रूप में रखें। कई बार लोग अपना बेडरूम इतनी बार बदलते हैं कि ऐसा करने से जीवन में स्थिरता नहीं आती। हमेशा घर के सबसे बड़े कमरे को ही मास्टर बेडरूम बनाने की कोशिश करें। घर के सबसे बड़े कमरे को बच्चों या मेहमानों का बेडरूम नहीं बनाना चाहिए।

मुख्य दरवाजा

याद रखें कि अगर आपके पास 3बीएचके घर है तो मुख्य दरवाजा घर के सभी दरवाजों में सबसे बड़ा होना चाहिए। इसके अलावा यह दो परतों वाला हो तो बेहतर माना जाता है। साथ ही मुख्य द्वार लकड़ी का बना होना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता आएगी।

खिड़कियाँ बंद न करें

जब लोग 3बीएचके खरीदते हैं तो खिड़कियां बंद रखना अच्छा विचार नहीं है।  इसी तरह भारी पर्दे लगाना भी घर के लिए अच्छा नहीं होता है। हमेशा याद रखें कि आपके बेडरूम की खिड़कियाँ पूर्व या उत्तर दिशा की ओर खुलनी चाहिए। अगर आप दिन भर खिड़की नहीं खोल सकते तो भी आप सुबह और शाम को खिड़की खोल सकते हैं। साथ ही अपने घर की दक्षिण पश्चिम दिशा वाली खिड़की को बंद रखने का प्रयास करें। यदि आपके घर का प्रवेश द्वार दक्षिण-पश्चिम दिशा में है तो उस दरवाजे पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.