Vastu Tips: घर में आप भी रखें मिट्टी का घड़ा, देखने को मिलेंगे शुभ परिणाम, जान लें रखने की सही दिशा

Samachar Jagat | Thursday, 22 Aug 2024 02:56:06 PM
Vastu Tips: You should also keep an earthen pot in your house, you will get auspicious results, know the right direction to keep it

pc:indiatv

वास्तु शास्त्र में आज हम आपके घर में पानी से भरे मिट्टी के बर्तन को रखने के लिए आदर्श स्थान के बारे में बात करेंगे। शहरी इलाकों में पानी से भरे मिट्टी के बर्तन या "मटके" कम ही देखने को मिलते हैं, लेकिन गांवों में ये अभी भी प्रचलित हैं, घरों या सार्वजनिक स्थानों पर आपको मटके दिख जाएंगे। 

इनका पानी न केवल ताज़ा स्वाद देता है, बल्कि इसे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यहाँ महत्वपूर्ण बात यह है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी से भरे मिट्टी के बर्तन को सही दिशा में रखना महत्वपूर्ण है। 

यह न केवल संबंधित दिशा के वास्तु को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि घर में सकारात्मकता भी बनाए रखता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पानी से भरे मिट्टी के बर्तन को रखने के लिए सबसे उपयुक्त दिशा उत्तर दिशा है, चाहे वह आपके घर में हो या ऑफिस में। 

वास्तु में, उत्तर दिशा जल तत्व से जुड़ी है, जो पाँच तत्वों में से एक है- अग्नि, वायु, जल, पृथ्वी और आकाश। उत्तर दिशा में पानी से संबंधित वस्तुओं को रखने से शुभ परिणाम मिलते हैं। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में पानी से भरा मिट्टी का बर्तन रखना अत्यधिक लाभकारी माना जाता है। ऐसा करने से उत्तर दिशा से संबंधित अनुकूल परिणाम प्राप्त होते हैं और जल के देवता भगवान वरुण का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

इसके अतिरिक्त, यह भय को दूर करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि आप आसानी से डर महसूस नहीं करेंगे। उत्तर दिशा हमारे कानों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो हमारी सुनने की क्षमता को बढ़ाती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.