Vastu Tips:घर में भूल से भी नहीं लगाने चाहिए ये 5 पौधे, वरना चारों ओर रहेगी नेगेटिव एनर्जी

Samachar Jagat | Friday, 06 Sep 2024 03:04:11 PM
Vastu Tips: These 5 plants should not be planted in the house even by mistake, otherwise there will be negative energy all around

PC: jagran

वैसे तो घर में पेड़-पौधे लगाना लाभदायक माना जाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर के अंदर नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि ये पौधे नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं, जो व्यक्ति के जीवन में परेशानियाँ बढ़ा सकते हैं और परिवार के सदस्यों की सेहत पर असर डाल सकते हैं।

संभावित समस्याएँ

हाल के दिनों में कैक्टस के पौधे घर के अंदर रखना ट्रेंड बन गया है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, कांटेदार पौधे कभी भी घर के अंदर नहीं रखने चाहिए। इसमें गुलाब का पौधा भी शामिल है। इसके अलावा, बोनसाई पौधे भी घर के अंदर नहीं लगाने चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि ये परिवार के सदस्यों की तरक्की और विकास में बाधा डालते हैं।

अशुभ पौधे

वास्तु शास्त्र में मेहंदी के पौधे भी घर में नहीं रखने की सलाह दी गई है, क्योंकि माना जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। इसी तरह, इमली का पेड़ लगाना भी अशुभ माना जाता है और इसे लगाने से बचना चाहिए।

ध्यान रखने योग्य बातें

घर के अंदर पौधे लगाते समय, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि पौधे स्वस्थ रहें। अगर कोई पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि मुरझाए हुए पौधे घर में नकारात्मकता फैलाते हैं। इसके अलावा, दूधिया रस पैदा करने वाली किसी भी प्रजाति को लगाने से बचें, क्योंकि वास्तु दिशा-निर्देशों के अनुसार उन्हें अशुभ माना जाता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.